अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में 284 केंद्रों पर शुरू होगा युवाओं का टीकाकरण

18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों का आज से पंजीयन हुआ शुरू

  • 21 लाख लाभार्थियों को लगेगी प्रतिबंधात्मक वैक्सीन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.28 – कोविड संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण एक प्रभावी शस्त्र साबित हो रहा है. ऐसे में सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण को पहली प्राथमिकता देने के साथ ही अधिक से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगाये जाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही अब आगामी 1 मई से जिले के 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा. इस हेतु बुधवार 28 अप्रैल से लाभार्थियों के पंजीकरण का काम शुरू किया गया है. साथ ही इस आयुवर्ग के 21 लाख लाभार्थियों को वैक्सीन का डोज लगाने हेतु प्रशासन द्वारा जिले में 284 केंद्र कार्यान्वित किये जायेंगे.
बता दें कि, अमरावती जिले में विगत 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान का प्रारंभ हुआ. जिसके तहत पहले व दूसरे चरण में निजी व सरकारी क्षेत्र के डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ तथा राजस्व व पुलिस महकमे के अधिकारियों व कर्मचारियों को वैक्सीन लगायी गयी. वहीं तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयुवाले बुजुर्गों व 45 वर्ष से अधिक आयुवाले बीमार लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया, पश्चात 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी लोगोें को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाने लगा. जिसके तहत अब तक 2 लाख से अधिक लोगों को पहले व दूसरे डोज के ढाई लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके है. वहीं अब आगामी शनिवार 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों को भी कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाये जाने का निर्णय लिया गया है. इस आयुगुट के तहत अमरावती जिले में करीब 21 लाख लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. ज्ञात रहें कि, इस समय अमरावती जिले में 130 टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाने का काम चल रहा है. जिसमें 112 सरकारी व 18 निजी टीकाकरण केंद्रों का समावेश है. वहीं शनिवार 1 मई से अमरावती जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 230, शहरी क्षेत्रों में अतिरिक्त 38 तथा प्रत्येक तहसील में एक-एक मोबाईल टीम को कार्यान्वित किया जायेगा. जिसके लिए अतिरिक्त मनुष्यल की नियुक्ति भी की जा रही है. अनुमान है कि, प्रत्येक केंद्र पर रोजाना कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन लगायी जायेगी. ऐसे में 284 केंद्रों के लिहाज से अमरावती जिले को रोजाना 28 हजार वैक्सीन की जरूरत पडेगी. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अमरावती जिला प्रशासन को पर्याप्त संख्या मूें वैक्सीन की नियमित आपूर्ति करना जरूरी रहेगा. इस हेतु स्थानीय प्रशासन द्वारा भी स्वास्थ्य विभाग के साथ आवश्यक समन्वय व संपर्क किया जा रहा है.

  • सवा दो लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

अमरावती जिले में अब तक 2 लाख 25 हजार 144 लोगों का टीकाकरण हो चुका है. जिसके तहत स्वास्थ्य महकमे के 17 हजार 321 लोगों को पहला व 8 हजार 488 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया है. साथ ही 23 हजार 178 फ्रंट लाईन वर्कर्स को पहला डोज लगाया गया है. जिसमें से 7 हजार 89 लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज भी लगाया है. इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक आयुवाले 1 लाख 56 हजार 481 नागरिकों ने पहला तथा इसमें से 12 हजार 587 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया है.

Related Articles

Back to top button