अमरावतीमुख्य समाचार

टीकाकरण की रफ्तार फिर हुई सुस्त

  •  कोविशिल्ड का स्टॉक हुआ खत्म

  •  एक दिन लाया को-वैक्सीन का स्टॉक बचा

  •  शहर के पांच व ग्रामीण के दस सेंटर ही रहे खुले

  •  शेष सभी सेंटरों पर एक बार फिर सन्नाटा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – अमरावती शहर सहित जिले में एक बार फिर टीकाकरण की रफ्तार सुस्त हो गई है तथा जिले के कुल 125 टीकाकरण केंद्रों में से इस समय केवल 15-16 सेंटरों पर ही टीकाकरण का काम चल रहा है. इसमें अमरावती शहर में केवल पांच सेंटर काम कर रहे है. जहां पर इस समय 18 से 45 वर्ष आयुगुटवाले लाभार्थियों को केवल को-वैक्सीन का ही पहला डोज लगाया जा रहा है तथा कोविशिल्ड की वैक्सीन का स्टॉक पूरी तरह से खत्म हो चुका है. ऐसे में कोविशिल्ड का दूसरा डोज लगाने के इच्छूक 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को टीकाकरण केंद्रों से खाली हाथ लौटना पड रहा है.
बता दें कि, विगत सप्ताह 18 से 45 वर्ष आयु गुट के लिए कोविशिल्ड के 7 हजार 500 तथा को-वैक्सीन के 15 हजार 900 डोज प्राप्त हुए थे. वहीं दोनों आयुगुट के लिए कोविशिल्ड के 12 हजार डोज अलग से भी उपलब्ध कराये गये थे. विगत एक सप्ताह के दौरान जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर हुए वैक्सीनेशन में कोविशिल्ड के 19 हजार 500 डोज पूरी तरह से काम आये और स्टॉक खत्म हो गया. वहीं सोमवार की सुबह 18 से 45 वर्ष आयुगुट के लिए को-वैक्सीन का केवल एक दिन के वैक्सीनेशन हेतु डोज का स्टॉक बचा हुआ था, जो बेहद अत्यल्प था. ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के कुल 125 सरकारी टीकाकरण केंद्रों में से केवल 15 केंद्रों को ही खुला रखा गया. जिसमें अमरावती मनपा क्षेत्र में स्थित पीडीएमसी, दशहरा मैदान आयसोलेशन सेंटर, सबनीस प्लॉट स्थित मनपा दवाखाना, बिच्छू टेकडी स्थित मनपा दवाखाना व विलासनगर स्थित मनपा दवाखाना इन पांच टीकाकरण केंद्रों का समावेश है. इसमें से सभी सेंटरों पर सोमवार को 150 से 200 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सकता था.

  • ऐन समय पर आया कोविशिल्ड व को-वैक्सीन का नया स्टॉक

वहीं सोमवार की सुबह करीब 11 बजे के आसपास जिला स्वास्थ्य प्रशासन को अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय से कोविशिल्ड व को-वैक्सीन की नई खेप प्राप्त हुई. जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगोें के लिए को-वैक्सीन के 1 हजार 270 तथा कोविशिल्ड के 19 हजार डोज का समावेश था. यह खेप केंद्र सरकार की ओर से उपलब्ध करायी गयी है. साथ ही राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लाभार्थियों हेतु कोविशिल्ड के 8 हजार 700 डोज उपलब्ध कराये गये है. दोनों वैक्सीन की नई खेप मिलते ही जिला स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा इनके तहसीलनिहाय व केंद्रनिहाय वितरण का नियोजन करते हुए अलग-अलग सेंटरों पर वैक्सीन की खेप भिजवाने का काम शुरू किया गया. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को मिली वैक्सीनो की खेप का प्रयोग मंगलवार से किया जायेगा और 125 केंद्रों में से करीब 50 से 60 केंद्रों पर टीकाकरण करना शुरू किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button