अमरावतीमुख्य समाचार

वैक्सीन का पडा फिर टोटा, नया स्टॉक मिलना जरूरी

तीन दिन से नहीं आयी वैक्सीन की खेप, टीकाकरण का काम फिर हुआ सुस्त

अमरावती/प्रतिनिधि दि.28 – विगत सप्ताह कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो जाने की वजह से शुक्रवार व शनिवार को दो दिनों तक कोविड टीकाकरण का काम रूका पडा था. पश्चात रविवार को कोविशिल्ड वैक्सीन के 25 हजार व सोमवार को को-वैक्सीन के 5 हजार डोज उपलब्ध हुए. जिसके बाद सोमवार से टीकाकरण का काम शुरू हुआ. किंतु 30 हजार वैक्सीन का यह डोज अब खत्म होने में है. ऐसे में तुरंत ही वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध कराये जाने की मांग जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग से की गई है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय अमरावती जिले में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाये जाने का काम जारी है. इस हेतु समूचे जिले में 125 टीकाकरण केंद्र बनाये गये है और रोजाना औसतन 8 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. जिसमें से कई लाभार्थियों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला डोज लगाने के साथ ही कुछ लाभार्थियों को दूसरा डोज भी लगाया जा रहा है. ऐसे में विगत सोमवार को उपलब्ध हुआ 25 हजार कोविशिल्ड व 5 हजार को-वैक्सीन का स्टॉक बुधवार को खत्म होने की कगार पर पहुंच गया और बुधवार की दोपहर अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण का काम रोक दिया गया. ऐसे में अब जिले में एक बार फिर कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है और यदि बुधवार की रात अमरावती जिले को स्वास्थ्य विभाग से वैक्सीन का नया स्टॉक नहीं मिलता है, तो गुरूवार से एक बार फिर जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम बंद रहेगा और टीकाकरण को लेकर नियोजन गडबडाया जायेगा.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों को भी कोविड वैक्सीन का प्रतिबंधात्मक टीका लगाया जाना है. उस समय अमरावती जिले को रोजाना 28 हजार वैक्सीन की जरूरत पडेगी और 284 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम चलेगा. किंतु फिलहाल वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए इस बात को लेकर बेहद संदेह व्यक्त किया जा रहा है कि, जब मौजूदा स्थिति में ही एक सप्ताह के दौरान दो बार वैक्सीनेशन के काम को रोकने की जरूरत आन पडी है, तो 1 मई के बाद टीकाकरण का काम किस तरह चल पायेगा.

Related Articles

Back to top button