अमरावतीमुख्य समाचार

सब्जी उत्पादक किसानों को हो रहा काफी नुकसान

  •  फल बिक्रेताओं का कामकाज भी बडे पैमाने पर प्रभावित

  •  करोडों रूपयों का आर्थिक लेन-लेन पडा ठप्प

अमरावती/प्रतिनिधि दि.12 – इस समय विगत 9 मई की दोपहर 12 बजे से आगामी शनिवार 15 मई की रात 12 बजे तक अमरावती शहर सहित समूचे जिले में कडा लॉकडाउन लगाया गया है. जिसके तहत जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को भी बंद रखा गया है. ऐसे में अमरावती फसल मंडी द्वारा संचालित पुराना कॉटन मार्केट स्थित होलसेल सब्जी व फल मंडी को भी बंद रखा गया है. ऐसे में यहां पर लाकर अपने द्वारा उगाई जानेवाली साग-सब्जी को बेचनेवाले किसानों को काफी तकलीफों व नुकसान का सामना करना पड रहा है. साथ ही साथ यहां पर सब्जी व फल बिक्री का काम पूरी तरह से ठप्प रहने की वजह से यहां के अडत व्यवसाईयों तथा फूटकर सब्जी व फल विक्रेताओं की भी कामकाज ठप्प पडा हुआ है.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती की होलसेल सब्जी व फल मंडी में रोजाना लाखों-करोडों रूपयों का आर्थिक लेन-देन हुआ करता था और यहां पर आधी रात के बाद गहमागहमीवाला माहौल शुरू होता था और सुबह होते-होते इस बाजार में सब्जी व फलों की होलसेल बिक्री होकर फूटकर विक्रेता अपने-अपने कामधंधे और फेरियों पर लग जाते थे. किंतु इन दिनों संचारबंदी के चलते थोक अनाज मंडी सहित थोक सब्जी व फल मंडी को भी बंद रखा गया है. ऐसे में यहां पर जिले के साग-सब्जी उत्पादक किसान अपनी उपज लेकर नहीं आ पा रहे. हालांकि प्रशासन द्वारा जीवनावश्यक वस्तुओं के तहत साग-सब्जियों की घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है. ऐसे में फसल मंडी द्वारा मनपा प्रशासन के सहयोग से कई सब्जी उत्पादक किसानोें को अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत अलग-अलग रिहायशी इलाकों में साग-सब्जी बेचने संबंधी अनुमति दिलाई जा रही है. हालांकि इस काम में कुछ हद तक दिक्कत भी देखी जा रही है, क्योेंकि पहले जहां सब्जी उत्पादक किसान होलसेल मंडी में अपनी साग-सब्जी बेचकर अपने गांव लौट जाता था और खेती-बाडी से संबंधित कामों में जूट जाता था. वहीं अब उसे सब्जी लेकर अमरावती आने के बाद यहां दिनभर अलग-अलग इलाकों में फेरी लगाते हुए अपना माल बेचना भी पडता है. ऐसे में यहां इन किसानों के खेती-बाडी से संबंधित कामकाज प्रभावित हो रहे है. वहीं दूसरी ओर होलसेल व फूटकर सब्जी विक्रेताओं के पास कोई काम नहीं है. साथ ही हर किसान के पास हर तरह की साग-सब्जी नहीं उपलब्ध रहती. ऐसे में किसानों को अन्य किसानोें के साथ समूह बनाकर व्यवसाय करना पड रहा है, ताकि ग्राहकों की मांग के लिहाज से उनके पास अलग-अलग किस्म की सब्जिया हो और उनका व्यवसाय भी हो सके.

 

ashok-dahikar-amravati-mandal

होलसेल सब्जी मंडी बंद रहने की वजह से किसानों द्वारा उत्पादित की जानेवाली साग-सब्जी के खराब होने का खतरा उत्पन्न हो गया था. वहीं दूसरी ओर लोगों को साग-सब्जियां मिलने में काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना भी करना पड सकता था. इस बात के मद्देनजर हमने मनपा प्रशासन से संपर्क कर सब्जी उत्पादक किसानों को मनपा क्षेत्र में साग-सब्जी का व्यवसाय करने की अनुमति दिलवाने का काम शुरू किया है और कई सब्जी विक्रेता इन दिनों खुद ही तमाम नियमोें का पालन करते हुए अपना माल बेच रहे है. सब्जी मंडी में अपनी उपज लानेवाले सब्जी उत्पादक किसानों की संख्या 1500 से 2000 के आसपास है. जिनका माल खराब न हो, इस बात की ओर पूरा ध्यान रखा जा रहा है. साथ ही उन्हें शहर में व्यवसाय करते समय कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई से पालन करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये गये है. फिलहाल कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए फसल मंडल को बंद रखा गया है. साथ ही यहां पर अनावश्यक भीडभाड न हो और सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का उल्लंघन न हो पाये. ऐसे में फिलहाल संचारबंदी खुलने का इंतजार किया जा सकता है.
– अशोक दहीकर
मंडी सभापति

Related Articles

Back to top button