मुख्य समाचारविदर्भ

समृद्धि महामार्ग पर वाहनों के टायर की जांच आरंभ

आरटीओ ने शुरु की कार्रवाई

* घिसे हुए टायर तो नहीं जा सकेंगे इस हाइवे से
नागपुर/दि.7- समृद्धि महामार्ग पर रोज हो रही दुर्घटनाओं की कडी रोकने प्रादेशिक परिवहन विभाग व्दारा टायर की जांच शुरु की गई है. आरटीओ का मानना है कि घिसे हुए टायर वाले वाहनों के कारण भी हादसे हो रहे है. उसी प्रकार घिसे टायर वाले वाहन अब इस हाइवे पर प्रतिबंधित किए जा रहे हैं. सावधानी के रुप में आरटीओ ने यह निर्णय किया है. विभाग का कहना है कि, यातायात के नियमों का पालन कर हादसों पर अंकुश लगाया जा सकता है, जनहानी रोकी जा सकती है.
उल्लेखनीय है कि समृद्धि महामार्ग का पहले चरण का उद्घाटन गत 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते किया गया था. मगर नएनवेले हाइवे पर 100 दिनों में ही सैकडों हादसे हो गए. जिसके बाद तरह-तरह के उपाय आरंभ किए गए. अब घिसे हुए टायर नए हाइवे पर फिसलने की बात कही जा रही है. इसलिए गुरुवार से यहां टायर जांच आरटीओ ने आरंभ कर दी.
* तीन वाहनों को मनाही
आरटीओ विजय चौहान ने बताया कि टायर जांच के बाद तीन वाहनों को हाइवे पर चलने लायक नहीं माना गया. जिससे उन्हें रोक दिया गया. इन वाहनों के नंबर एमएच-27/बीझे-5004, डीएल-9/सीयू-8389 और एमएच-30/एझेड-1652 है. तीनो वाहनों के टायर्स खराब कंडिशन में रहने का दावा आरटीओ ने किया.
* गहन अध्ययन के साथ फैसलें
आरटीओ ने दावा किया कि, समृद्धि महामार्ग पर हो रहे अपघात को लेकर महाराष्ट्र सडक विकास महामंडल के साथ विभाग में व्यापक अध्ययन किया. जिसमें पाया गया कि, अधिकांश दुर्घटनाएं टायर फूटने से हुई है. इसलिए उडनदस्ते तैयार कर खास जांच की जा रही है. जिसमें दस्तों को विशेष मीटर्स दिए गए है. इस टीम में यातायात निरीक्षक, सहायक यातायात निरीक्षक को विशेष प्रशिक्षण देकर मुस्तैद किया गया है. विजय चौहान ने बताया कि, आने वाले दिनों में खराब टायर रहने पर वाहन चालकों को दंडित भी किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button