अमरावतीमुख्य समाचार

कल से विद्यापीठ की परीक्षा होगी शुरू

  • तमाम तैयारियां पूर्ण, मॉकड्रिल में ५० हजार परीक्षार्थी हुए शामिल

  • परीक्षा के लिए एक घंटा अतिरिक्त समय मिलेगा

  • नये हॉल टिकट पर ही यूजर आयडी व पासवर्ड

  • परीक्षा एॅप से ओटीपी व मोबाईल क्रमांक को हटाया

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.१९ – स्थानीय संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा ली जानेवाली ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते प्रलंबित पडी थी, जो अब मंगलवार २० अक्तूबर से शुरू होने जा रही है. ऑनलाईन व ऑफलाईन तरीके से ली जानेवाली इस परीक्षा के लिए विद्यापीठ द्वारा तमाम तैयारियों को पूरा करते हुए हर तरह की दिक्कतों व समस्याओं को हल कर लिया गया है. साथ ही पुराने एसजीबीयू परीक्षा एॅप को सुलभ व सहज स्वरूप दिया गया है. जिसके चलते परीक्षार्थियों को अब परीक्षा के दौरान मोबाईल क्रमांक व ओटीपी डालने की जरूरत नहीं पडेगी. साथ ही उनके नये हॉल टिकट पर ही यूजर आयडी व पासवर्ड उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा ऑनलाईन परीक्षा के लिए अब एक घंटा अतिरिक्त कालावधी भी मुहैय्या करायी जायेगी. इसके साथ ही प्रत्यक्ष परीक्षा से पहले रविवार को विद्यापीठ द्वारा प्रैक्टिस परीक्षा ली गयी. जिसमें करीब ५० हजार परीक्षार्थी शामिल हुए.
बता दें कि, इससे पहले विद्यापीठ द्वारा १ अक्तूबर से ऑनलाईन परीक्षाएं ली जानेवाली थी. किंतु विद्यापीठ कर्मचारियों द्वारा की जानेवाली हडताल के चलते इन परीक्षाओं को आगे टाल दिया गया और अगली तारीख १२ अक्तूबर तय की गई, लेकिन ११ अक्तूबर की शाम ऐन समय पर कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से इस परीक्षा को एक बार फिर स्थगित करना पडा. ऑनलाईन परीक्षा का जिम्मा रहनेवाली नागपुर की प्रोमार्क कंपनी ने सर्वर में पेश आ रही दिक्कतों सहित विभिन्न वजहें सामने की थी. पश्चात अब यह परीक्षा मंगलवार २० अक्तूबर को होने जा रही है. इससे पहले ली जानेवाली ऑनलाईन परीक्षा में विद्यार्थियों को ओटीपी, लॉगइन आयडी, हॉल टिकट तथा एॅप से संबंधित कई समस्याओं और दिक्कतों का सामना करना पडा था. ऐसे में इन समस्याओं को हल करने के लिए विद्यापीठ ने विगत सात दिनों में युध्दस्तर पर प्रयास किये. बता दें कि, विद्यापीठ की ऑनलाईन परीक्षा एसजीबीयू एॅप के जरिये ली जा रही है. इससे पहले इस एॅप में लॉगइन करते समय मोबाईल क्रमांक व ओटीपी दर्ज करना आवश्यक था. जिसे अब टाल दिया गया है. ऐसे में विद्यार्थी अब सहज व सुलभ पध्दति से यह परीक्षा दे सकेंगे. इसके लिए ऑनलाईन परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों को एसजीबीयू परीक्षा का इससे पहलेवाला एॅप अनइंस्टॉल करते हुए नया एॅप डाउनलोड व इंस्टॉल करना होगा.

ऑनलाईन संवाद के जरिये मार्गदर्शन

इस परीक्षा के संदर्भ में गत रोज परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने वेबीनॉर के जरिये सभी परीक्षार्थियों से संवाद साधा. जिसमें उन्होंने बताया कि, परीक्षार्थियों की ओर से हल किये गये उत्कृष्ट प्रश्नों को ही विद्यापीठ द्वारा ग्राह्य माना जायेगा और परीक्षार्थियों द्वारा बहुपर्यायी प्रश्नपत्रिका हल किये जाने के बाद उन्हें सबमिट करने से पहले पूछा जायेगा. यदि वे सबमिट करने से इन्कार करते है, तो उन्हें दुबारा प्रश्नों को हल करने का अवसर दिया जायेगा. इस एॅप में लॉगइन करने पर विषय व माध्यम के बारे में जानकारी पूछी जायेगी. इसमें से कई क्लिलष्ट बातों को हटा दिया गया है, ताकि विद्यार्थी किसी भी तरह के संभ्रम का शिकार न हो.

एक घंटे की अतिरिक्त कालावधी

इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, परीक्षार्थियों को अपना प्रश्नपत्र हल करने के लिए ९० मिनट का समय दिया जायेगा, जिसकी गिनती प्रश्नपत्रिका को खोलने के बाद शुरू होगी. इस दौरान यदि मोबाईल का नेटवर्क उपलब्ध नहीं भी होता है, तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके अलावा ऑनलाईन परीक्षार्थी विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद ३०-३० मिनट का अतिरिक्त कालावधी विद्यापीठ द्वारा दिया जायेगा. ऐसे में परीक्षा के ९० मिनट और अतिरिक्त ६० मिनट को मिलाकर परीक्षार्थियों को कुल ढाई घंटे का समय इस परीक्षा के लिए मिलेगा.

१ लाख ३५ हजार परीक्षार्थी

इससे पहले १२ अक्तूबर से शुरू होनेवाली परीक्षा में केवल १ लाख २ हजार परीक्षार्थी शामिल होनेवाले थे. लेकिन अब २० अक्तूबर से शुरू होनेवाली परीक्षा में चारों विद्याशाखाओं के १ लाख ३५ हजार परीक्षार्थी शामिल होगी. अंतिम सत्र के साथ ही अन्य सत्रों को इसमें जोड लिये जाने की वजह से परीक्षार्थियों की संख्या बढी है. इसके अलावा ५ हजार ५०० परीक्षार्थियों द्वारा ऑफलाईन पध्दति से यह परीक्षा दी जायेगी. जिनमें ५५ दिव्यांग परीक्षार्थियों का समावेश है. जिनके लिए परीक्षा के दौरान विशेष तरह की सहूलियतें व सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी.

ऑफलाईन हेतु ३८६ केंद्र

अमरावती विद्यापीठ की ऑफलाईन परीक्षा के लिए अमरावती, अकोला, वाशिम, यवतमाल व बुलडाणा इन पांच जिलों के करीब ३८६ महाविद्यालयों को परीक्षा केंद्र का स्वरूप दिया गया है. प्रत्यक्ष परीक्षा से पहले इन महाविद्यालयों को विद्यार्थियों की प्रश्नपत्रिका भेजी जायेगी और परीक्षा से कुछ मिनट पूर्व ही केंद्र प्रमुख को लॉगइन आयडी व पासवर्ड दिया जायेगा. जिसकी वजह से किसी भी तरह की गडबडी व संभ्रम होने की संभावना नहीं के बराबर रहेगी.

सीईटी परीक्षार्थियों को पूरे दिन का समय

अमरावती विद्यापीठ की ऑनलाईन परीक्षा की कालावधी में ही सीईटी परीक्षा भी है. ऐसे में सीईटी के विद्यार्थियों को अन्य विद्यार्थियों की तुलना में कुछ अलग सहूलियत दी गई है. वे सीईटी की परीक्षा से पहले अथवा बाद में विद्यापीठ की ऑनलाईन परीक्षा दे पायेंगे. यह सुविधा केवल सीईटी विद्यार्थियों के लिए ही उपलब्ध रहेगी.

ऑफलाईन परीक्षा हेतु डेढ घंटे का समय

ऑफलाईन परीक्षा के लिए पर्चा हल करने हेतु विद्यार्थियों को डेढ घंटे का समय दिया जायेगा. ऑफलाईन परीक्षा के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्र अधिकारी की नियुक्ती की गई है. जिन्हें स्वतंत्र पासवर्ड दिया गया है. जिसे गोपनीय रखा जायेगा. २० अक्तूबर को परीक्षा के पहले ही दिन २५० विषयों के पर्चे हल किये जायेंगे. ऑफलाईन परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर पीडीएफ फाईल के रूप में प्रश्नपत्रिका मिलेगी. जिसका प्रिंटआउट निकालकर परीक्षार्थियों को दिया जायेगा और इस पर्चे को डेढ घंटे की कालावधी में हल करते हुए परीक्षार्थी इसे केंद्राधिकारी के पास जमा करायेंगे.

अलग-अलग शिफ्टों में होगी परीक्षा

विद्यापीठ द्वारा पहली बार ली जा रही ऑनलाईन परीक्षा के संदर्भ में जानकारी देते हुए परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि, यह ऑनलाईन परीक्षा एंड्राईड मोबाईल पर ही दी जा सकेगी. जिसके लिए गूगल प्ले स्टोर से एसजीबीएयू परीक्षा नामक एॅप डाउनलोड व इंस्टॉल करना होगा. ऑनलाईन परीक्षा के लिए ९० मिनट का समय दिया जायेगा. इससे पहले लॉगइन के लिए कम से कम १५ मिनट का समय लगेगा. परीक्षा शुरू होते समय यूजर आयडी व पासवर्ड डालना होगा. जिसके बाद यह परीक्षा शुरू होगी. इस परीक्षा में हर सवाल के लिए चार पर्याय दिये जायेंगे और परीक्षार्थियों को सही जवाब चुनना होगा. मराठी व अंग्रेजी इन दो भाषाओं में रहनेवाला पर्चा हल करने के बाद उसे सबमिट करना होगा. उपरोक्त जानकारी के साथ ही डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि, परीक्षा शुरू होने के बाद इंटरनेट कने्नशन की जरूरत नहीं पडेगी. साथ ही यह परीक्षा चार अलग-अलग शिफ्टों में ली जायेगी और हर शिफ्ट में प्रश्नपत्र हल करने हेतु ९० मिनट का समय दिया जायेगा. साथ ही हर परीक्षा से पहले और बाद में आधे-आधे घंटे का ग्रेस पिरीयड भी दिया जायेगा.

समस्यानिहाय मार्गदर्शन हेतु हेल्पलाईन नंबर

टाईम टेबल व अभ्यासक्रम विवरण – मिलींद देशपांडे- ९४२१७४३०१७

परीक्षा आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र व परीक्षा क्रमांक
– दीपक वानखडे – ९४२०१२८६८४, पी. एम. सदावर्ते – ९८२२७०६९०७,
मोनाली वानखडे – ९७६३८३३९६९ व मिलींद बरबडे – ९४२०५५८११७

प्रवेश पत्र, ई-मेल आयडी व लॉगइनआयडी – राहुल नरवडे – ७०२०६९७००७ व ९४२३६५४०७४

प्रश्नपत्रिका की त्रृटियां व ओएमआर शीट
– ९४०३१७२६१७, ए. आर. कालबांडे – ८२६५०७५५७४ व ९४०३३१०६८२,                   वि. ल. इताल – ८३७९९८७४५४ व ९८२३७३८२८३, श्री. दि. ढोले – ९४२१७८६६२९

ऑफलाईन परीक्षा
– रा. पां. इंगोले – ९८५००५११७४

इसके अलावा परीक्षा के दौरान एॅप में किसी भी तरह की कोई समस्या आने पर उन्हें दूर करने हेतु ८०१०५३६४६३, ८०१०५५४०४३, ८०१०५५४८९२, ९७३००४१२५७, ८६६८४०८८६७, ७६२००९०८१२, ८१४९४६८७६६, ९०९६४६०७३०
इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button