अमरावतीमुख्य समाचार

परसों विजय राउत कला दालान का होगा लोकार्पण

पूर्व सांसद विजय दर्डा के हाथों होगा उद्घाटन

* स्थानीय कलाकार पेश करेंगे ‘कलाविष्कार’
* पत्रवार्ता में विजय राउत ने दी जानकारी
अमरावती/दि.7- स्थानीय मार्डी रोड स्थित कॉलेज ऑफ एनिमिशन बॉयोइंजीनियरिंग एण्ड रिसर्च में निर्मित विजय राउत कला दालान का आगामी शुक्रवार 9 जून की शाम 5 बजे समारोहपूर्वक लोकार्पण किया जाएगा. इस अवसर पर पूर्व सांसद डॉ. विजय दर्डा के हाथों इस कला दालान का शुभारंभ करने के साथ ही प्रा. विजय राउत की मुंबई स्थित जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शित हो चुके चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इस आशय की जानकारी कॉलेज ऑॅफ एनिमेशन बॉयाइंजीनियरिंग एण्ड रिसर्च के प्राचार्य तथा बॉम्बे आर्ट सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष एवं ख्यातनाम चित्रकार प्रा. विजय राउत व्दारा आज यहां बुलाई गई पत्रवार्ता में दी गई.
जिला मराठी पत्रकार संघ के वालकट कम्पाउंड स्थित मराठी पत्रकार भवन में बुलाई गई पत्रवार्ता में प्रा. विजय राउत ने कहा कि, अमरावती व ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत वाला शहर माना जाता है. साथ ही इसे शिक्षा का माहेरघर भी कहा जाता है. परंतु लगातार विस्तारित हो रहे इस शहर में ऐसे स्थान बेहद कम है जहां पर शहरवासियों सहित बाहरगांव से आनेवाले लोग-बाग भेंट दे सके. कई बडे शहरों में म्यूजियम, गार्डन, प्रदर्शनी व कला दालान होते है. जिसकी अमरावती में नितांत आवश्यकता महसूस की जाती रही है. लेकिन इसके बावजूद राजनीतिक व प्रशासनीक स्तर पर अमरावती में कला दालान उपलब्ध कराने हेतु कोई प्रयास नहीं हुए. ऐसे में स्थानीय कलाकारों के सामने अन्य शहरों व राज्यों का रास्ता पकडे के अलावा अन्य कोई पर्याय नहीं रहता. इस बात के मद्देनजर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला के दम पर कई चित्र प्रदर्शनी लगाने के बाद प्रा. विजय राउत ने स्थानीय कलाकारों व कला प्रेमियों के लिए अपने खर्च पर विजय राउत कला दालान की निर्मिती की है. जिसे आगामी शुक्रवार 9 जून को अमरावतीवासियों के प्रति समर्पित किया जाएगा. इस कला दालान के उद्घाटन अवसर पर पूर्व सांसद विजय दर्डा, पूर्व मंत्री डॉ. सुनील देशमुख तथा जेजे स्कूल ऑफ आर्ट के स्वर्ण पदक विजेता एवं अध्यात्मिक गुरु धनंजय वर्मा बतौर प्रमुख अतिथि उपस्थित रहेंगे. इस उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात अमरावती शहर के नामांकित कलाकारों का एकत्रित कलाविष्कार देखने का अवसर भी उपस्थितों को मिलेगा. जिसके तहत राजेश वानखडे के पोट्रेट, डॉ. राजेश उमाले की गजल गायीकी, प्रा. शीतल मेटकर का ओडिशी नृत्य, प्रा. इंदूरकर का डिजीटल स्कल्चर व पोट्रेट तथा प्रा. विजय राउत के पोट्रेट पेंटिंग का कलाविष्कार होगा.
उपरोक्त जानकारी के साथ ही इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, यह कला दालान अमरावती के कलाकारों के लिए प्रा. विजय राउत की ओर से एक भेंट है और यहां पर अपनी कला का प्रदर्शन करने हेतु स्थानीय कलाकारों से कोई किराया नहीं लिया जाएगा, बल्कि आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु नाममात्र का जरुरी शुल्क लेते हुए यह कला दालान उपलब्ध कराया जाएगा. इस पत्रवार्ता में प्रा. विजय राउत के साथ ही प्रदीप जोशी व कुणाल कुदले आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button