अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ में जगह-जगह संचारबंदी का उल्लंघन

  •  पिछले दरवाजों से खुली है दुकानें

  •  रास्तों पर जमकर भीडभाड का नजारा

  •  प्रशासन द्वारा की जा रही अनदेखी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.16 – इस समय अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में लॉकडाउन और संचारबंदी के नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है और लोगबाग प्रतिबंधात्मक आदेशों की बेधडक अनदेखी कर रहे है. इस संचारबंदी काल के दौरान केवल जीवनावश्यक वस्तुओें की दुकानों को खुला रखने का आदेश रहने के बावजूद विभिन्न शहरों के बाजारपेठों में बिना जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने चोरी-छिपे ढंग से चल रही है. साथ ही सभी बाजारपेठों में लोगों और वाहनों की अच्छीखासी भीडभाड देखी जा रही है. ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि, राज्य सरकार द्वारा घोषित संचारबंदी विदर्भ में काफी हद तक बेअसर है.
अमरावती शहर में इस संचारबंदी के दौरान केवल दुकानें बंद है और रास्तों पर हमेशा की तरह भीडभाड का आलम दिखाई दे रहा है. यद्यपि पुलिस आयुक्त द्वारा शहर में 43 स्थानों पर फिक्स पॉइंट लगाये गये है, किंतु सडकों पर लोगों की आवाजाही बेधडक चल रही है और श्याम के समय तो सभी सडकों पर अच्छीखासी भीडभाड दिखाई देती है. शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रोें के अलावा अन्य इलाकों में कई दुकानों के शटर आधे खुले दिखाई देते है. साथ ही कई क्षेत्रों में कैन्टीन व पानठेले भी खुले दिखाई दे रहे है. अमरावती शहर की तुलना में जिले के 13 तहसील मुख्यालयों में इस संचारबंदी को तुलनात्मक रूप से ज्यादा अच्छा प्रतिसाद मिलता दिखाई दे रहा है.
उधर यवतमाल शहर में चौक-चौराहों पर पुलिस बंदोबस्त रहने के बावजूद भी सडकों पर नागरिकों की खुलेआम आवाजाही दिखाई दे रही है और पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर हर कोई अत्यावश्यक काम का बहाना बता रहा था. इस संचारबंदी में किराणा व भाजी बाजार आदि सेवाओं को खुले रहने की छूट दिये जाने के चलते किराणा व सब्जी की दुकानों में अच्छीखासी भीडभाड दिखाई दे रही है.
वहीं वर्धा शहर सहित जिले में कहीं पर भी संचारबंदी जैसा कोई दृश्य दिखाई नहीं दिया और लोगबाग जीवनावश्यक वस्तुओं की खरीदी के नाम पर अपने घरों से बाहर निकलकर घुमते-फिरते दिखाई दिये. वर्धा शहर में पूरा दिन नागरिकोें की भीडभाड थी. इस समय भले ही दुकाने बंद है, किंतु किराणा, सब्जी, दवा व फल बिक्री शुरू रहने के चलते सडकों पर भीडभाड कम नहीं हुई है. साथ ही आर्वी शहर की बैंक शाखाओें में भी लोगोें की अच्छीखासी भीडभाड रही.
इसके अलावा चंद्रपुर शहर में भी केवल नाममात्र की संचारबंदी दिखाई दी. यहां पर कपडा, सराफा, मुख्य बाजार व बंदी गट क्षेत्र में अधिकांश दुकाने बंद रही. वहीं कुछ दुकानों के शटर आधे खुले दिखे. साथ ही तुकुम, बंगाली कैम्प व बाबूपेठ परिसर में भी कई दुकाने खुली हुई थी और कई लोगबाग इन दुकानों में खरीददारी करने के लिए और कई नागरिक बिना वजह ही शहर की सडकों पर घुम रहे थे.

  • भंडारा व गोंदिया में संचारबंदी को बेहतरीन प्रतिसाद

विदर्भ के अन्य जिलों की तुलना में भंडारा व गोंदिया जिले में इस संचारबंदी को बेहतरीन प्रतिसाद मिला. भंडारा शहर सहित जिले में लगभग सभी सडकों पर अच्छाखासा सन्नाटा पसरा दिखा. जहां पर पुलिस द्वारा जगह-जगह पर नाकाबंदी की गई थी. साथ ही नगर परिषद के पथक द्वारा बिना मास्क लगाये घुमनेवाले लोगोें के खिलाफ कडी कार्रवाई की गई. भंडारा शहर में पुलिस ने जगह-जगह पर बैरिकेटिंग करते हुए बाहर से आनेवाले वाहनों की कडाई के साथ जांच की. इसके अलावा के सभी तहसील क्षेत्रों सहित ग्रामीण इलाकों में भी इस संचारबंदी को बेहतरीन प्रतिसाद मिला.
इसके अलावा गोंदिया शहर में भी सडकों पर सन्नाटा दिखाई दिया. यहां पर शहर के मुख्य चौक सहित सभी सडकों पर कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया था और नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर पुलिस द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जा रही थी. इसके अलावा गोंदिया जिले के तहसील व ग्रामीण क्षेत्रोें में भी संचारबंदी को अच्छाखासा प्रतिसाद मिला.

Related Articles

Back to top button