अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में युध्दस्तर पर चलाया जायेगा मतदाता पंजीयन अभियान

हर एक पात्र मतदाता का नाम व छायाचित्र होगा मतदाता सूची में शामिल

  • राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने दी पत्रवार्ता में जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.21 – आगामी वर्ष 2022 की 1 जनवरी को अर्हता दिनांक मानकर भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा छायाचित्र सहित मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुर्नरिक्षण का कार्यक्रम आयोजीत किया गया है. जिसके तहत 1 नवंबर को एकत्रिकृत प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित करने के साथ ही 1 नवंबर से मतदाताओं की आपत्तियों व आक्षेपों को दर्ज करने का काम शुरू किया जायेगा. इसी दौरान नये मतदाताओं का पंजीयन करने हेतु विशेष अभियान भी चलाया जायेगा और आपत्तियों व आक्षेपों को दूर 20 दिसंबर तक दूर करते हुए 5 जनवरी 2022 को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी. यह सभी काम बेहद युध्दस्तर पर किये जायेंगे और पूरा प्रयास किया जायेगा कि, एक भी पात्र मतदाता का नाम व छायाचित्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित ना रहे. इस आशय का प्रतिपादन राज्य के प्रधान सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे द्वारा किया गया.
बता दें कि, आगामी वर्ष में होने जा रहे महानगरपालिका के चुनाव के मद्देनजर मतदाता सूची के पुर्ननिरीक्षण कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने हेतु राज्य के प्रधान सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे तथा सहसचिव अ. ना. वलवी गुरूवार 21 अक्तूबर को अमरावती जिले के दौरे पर पहुंचे. इस समय उन्होंने जिलाधीश पवनीत कौर तथा मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे के साथ सर्वप्रथम एक संयुक्त बैठक में हिस्सा लिया. जिसके बाद जिलाधीश कार्यालय के सभागार में एक पत्र वार्ता को संबोधित किया.
इस पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए प्रधान सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने कहा कि, इस समय 1 जनवरी 2022 की अर्हता दिनांक पर आधारित छायाचित्र सहित मतदाता सूची के संक्षिप्त पुर्ननिरीक्षण का अभियान चलाया जा रहा है. जिसके चलते वोटर हेल्पलाईन ऍप व गरूडा ऍप की मौजूदा स्थिति, बीएलओ द्वारा मतदान केंद्र की तैयारी, मतदान केंद्रोें के सुसुत्रीकरण व प्रमाणीकरण, प्रलंबित दावों व आपत्तियों के निराकरण, त्रृटिरहीत मतदाता सूची, छायाचित्र नहीं रहनेवाले मतदाता, तकनीकी दिक्कतें, मृत मतदाताओं की सूची, मतदाता पंजीयन अभिलेखों की पडताल तथा स्विप कार्यक्रम आदि विषयों की समीक्षा की जा रही है. साथ ही मतदाताओं को वोटर हेल्प ऍप के तहत उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के साथ ही मतदाता पंजीयन हेतु नवंबर माह के दौरान प्रत्येक शनिवार व रविवार को विशेष अभियान चलाया जायेगा. जिसमें मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी संबंधित मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर पात्र
जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र के साथ समन्वय साधते हुए अधिक से अधिक युवाओं को मतदाता पंजीयन अभियान में शामिल किया जायेगा. वहीं तृतीय पंथियों, दिव्यांगो व नगर वधू जैसे वंचित घटकोें से संबंधित संस्थाओं के साथ बैठक करते हुए उनके पंजीयन हेतु विशेष अभियान चलाया जायेगा. साथ ही महिला बचत गुटों के जरिये मतदाता पंजीयन अभियान को लेकर महिलाओं में जागरूकता की जायेगी. इस अभियान के लिए सभी विद्यापीठों, महाविद्यालयों, निर्वाचन साक्षरता मंडलों के सहयोग से कार्यक्रम के प्रचार व प्रसिध्दी के संदर्भ में संबंधितों को निर्देश जारी किये गये है. साथ ही साथ प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग व बैनर लगाकर आम नागरिकोें तक इस अभियान का संदेश पहुंचाया जायेगा.

  • वोटर हेल्प ऍप में उपलब्ध होगी विभिन्न सुविधाएं

इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्प ऍप उपलब्ध कराया गया है. जिसमें नये मतदाता के पंजीयन हेतु आवेदन, विदेश में रहनेवाले नये मतदाता के पंजीयन आवेदन, मतदाता सूची से नाम हटाने के आवेदन, मतदाता के नाम अथवा अन्य दुरूस्ती के लिए आवेदन एवं मतदाता के पत्ते में बदलाव हेतु आवेदन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. साथ ही आवेदन की स्थिति (स्टेटस्) को भी लगातार अपडेट किया जायेगा.

  • शिकायतों का त्वरित होगा निपटारा

इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, नाम व अन्य जानकारी के आधार पर मतदाता को खोजने, एपीक कार्ड नंबर के आधार पर नाम खोजने, बार कोड के जरिये नाम खोजने और सोशल मीडिया साईट पर मतदाताओं की जानकारी प्रकाशित करने के साथ ही निर्वाचन विभाग द्वारा नागरिकों को अपनी शिकायत दर्ज कराने हेतु पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. जहां पर चुनावी काल के दौरान एवं चुनावी काल के बाद भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड रहे उम्मीदवारों को बुकमार्क करते हुए उम्मीदवारों के प्रतिज्ञापत्र देखे जा सकते है. साथ ही साथ इससे पहले हुए आम चुनाव व उप चुनाव के नतीजों व रूझानों को भी इस पोर्टल के जरिये देखा जा सकता है. ऐसे में सभी मतदाताओं द्वारा वोटर हेल्प ऍप का प्रयोग किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button