मुख्य समाचारविदर्भ

पूरे विदर्भ में पानी ही पानी, जनजीवन प्रभावित

उपराजधानी की सडकें लबालब

* यवतमाल-दारव्हा मार्ग बंद
* चिखलदरा बना कश्मीर
* पूर्णा नदी लबालब
नागपुर/दि.3- पूरे विदर्भ में बेमौसम बारिश का तांडव जारी है. अमरावती संभाग के अनेक भागों में बुधवार तडके 4 बजे से अनवरत बारिश होती रही, जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हुआ. पूर्व विदर्भ में भी नागपुर सहित अधिकांश भागों में तेज बरसात के कारण कई भागों में सडके जलमय हो जाने का नजारा रहा. नागपुर में एक मकान गिरने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई. चंद्रपुर और गडचिरोली जिलों से भी मूसलाधार बारिश के समाचार मिले है. कुछ बस्तियों में घरों में पानी घुस आया था.
इधर पश्चिम विदर्भ में अमरावती से लेकर बुलढाणा तक बारिश ने कोहराम मचाया. अभी भी मूसलाधार बारिश का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है. बुलढाणा जिले में पिछले सप्ताह कुछ भागों में बाढ जैसे हालात बन गए थे. कुछ गांवों का संपर्क टूट गया था. मंगलवार रात से ही फिर एक बार वैसी ही स्थिति बनी है. नागपुर रेलवे स्टेशन की छत गलने लगी थी. इतनी भारी बारिश हुई कलमना मार्केट में बडे प्रमाण में मिर्ची के बोरे बारिश मे भीग गए.
* दारव्हा-यवतमाल यातायात बंद
यवतमाल से प्राप्त समाचार के मुताबिक भारी बारिश के कारण दारव्हा तहसील की अडाण नदी दोहरी होकर बह रही है. बोरी अरब में पुल पर पानी बहने के कारण यवतमाल-दारव्हा यातायात अवरुद्ध हो गया है. जिले में रात से अनेक स्थानों पर बारिश ने कहर मचाया. 150 से अधिक घरों को क्षति पहुंची है. एक व्यक्ति और चार मवेशी की बिजली गिरने से मौत हो गई. गर्मी की फसलों का नुकसान हुआ है.
* बुलढाणा में पूर्णा नदी लबालब
बुलढाणा जिले में भी भारी बारिश के समाचार मिल रहे है. गर्मी के सीजन में पहली बार पूर्णा नदी लबालब होकर बह रही है. जबकि इन्हीं दिनों में वह सूख जाती थी. उसमें बाढ जैसे पानी भरने से तटीय भागों के लोग खुश हो गए हैं. शेगांव, जलगांव जामोद तहसीलों से बहने वाली नदी जलगांव जिले के चांगदेव तीर्थस्थान पर तापी नदी में मिलती है. शेगांव-वरवट मार्ग के मनसगांव जंगल में लबालब पूर्णा नदी देखने भारी भीड होने का नजारा था.
* चिखलदरा में कोहरा
एन गर्मियों के दिनों में विदर्भ का नंदनवन चिखलदरा भी कश्मीर जैसे कोहरे से ढक गया है. पर्वत और खाई में बसा मेलघाट संपूर्ण हरा नजर आ रहा है. जिसके कारण बडी संख्या में पर्यटक हिलस्टेशन पर उमडे हैं.

* बारिश के आंकडे
अमरावती 10.3 मिमी
धारणी 2.1 मिमी
चिखलदरा 3.0 मिमी
भातकुली 7 मिमी
ना. खंडेश्वर 4.6
चांदूर रेलवे 5.6
तिवसा 3.7
मोर्शी 6
वरुड 8.5
दर्यापुर 3
अंजनगांव 6.2
अचलपुर 7.1
चांदूर बाजार 8
धामणगांव रेलवे 4.5

6 मई तक यलो अलर्ट
* एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला
यवतमाल- विदर्भ और कर्नाटक सीमा पर कम दबाव का क्षेत्र बना है. जिससे मौसम विभाग ने 6 मई तक यलो अलर्ट घोषित किया है. 4 मई तक विदर्भ में सर्वत्र गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. अगले दो दिन रिमझिम बारिश जारी रहेगी. हालांकि एक मौसम विशेषज्ञ ने 5 मई के बाद विदर्भ में जलवायु परिवर्तन की संभावना जताते हुए तापमान बढने का अंदाज व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button