अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में कहा से आती है देशी पिस्तौल

पहले अलीम नगर में 3 पिस्तौल, गाडगे नगर में शॉटगन मिली थी

  •  अब आटोमेटिक पिस्तौल पुलिस के हाथ लगी

  •  एमपी के पाचौरी से जुडे है तस्करों के तार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.15 – अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में आये दिन अपराधिक तत्वों के पास से देशी कट्टे बडी मात्रा में जब्त किये जा रहे है. पिछले एक महिने के अंतराल में कल तक पुलिस ने विविध घटना में 6 देशी कट्टे बरामद किये है. जिसमें एक देशी कट्टा गाडगे नगर पुलिस ने एक युवक पर हुए फायर की घटना में आरोपी के पास से बरामद किया था. इसका अर्थ यह कि अपराधिक तत्व सिर्फ देशी कट्टे शौक के खातिर नहीं रखते बल्कि समय आने पर उसका इस्तेमाल भी करते है. यह इस घटना से सिध्द हुआ है. वहीं लगातार एक के बाद एक आधा दर्जन देशी कट्टे जब्त होने के बावजूद पुलिस इन तस्करों की जड तक पहुंचने में गंभीर नहीं दिखाई देती. यहीं वजह है कि पिछले माह अलीम नगर निवासी इकबाल नामक युवक के घर से तलाशी में 3 देशी कट्टे और दो चाकू मिले थे, लेकिन इकबाल को गिरफ्तार करने में पुलिस सफल नहीं हुई. वहीं दूसरी ओर इन देशी कट्टे बेचने वाले गिरोह के तार मध्यप्रदेश के बर्‍हानपुर जिले की खकनार तहसील अंतर्गत आने वाले पाचौरी गांव से जुडे रहने की बात भी सामने आ रही है. 4 दिन पहले महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश की सीमा पर बर्‍हानपुर पुलिस ने महाराष्ट्र में देशी कट्टे लाने वाले दो युवकों को गिरफ्तार किया था. उस समय जो युवक पुलिस के हाथ लगा था, वह इसी पाचौरी गांव का निवासी बताया जा रहा है. जो धारणी मार्ग से अमरावती जिले में देशी कट्टे बेचने आ रहा था.
उल्लेखनीय है कि इससे पहले गाडगे नगर पुलिस ने जयसियाराम नगर निवासी अक्षय प्रमोद इंगले के साथ पांच युवकों को गिरफतार कर उनके पास से 21 तलवारों के साथ ही एक शॉटगन जब्त की थी, लेकिन यह शॉटगन उन्होंने कहा से लाई इसका अभी तक खुलासा करने में पुलिस सफल नहीं हो पायी. उसके बाद इसी थाना क्षेत्र में 17 फरवरी की रात 11 बजे पुरानी रंजीश के चलते एक युवक पर देशी कट्टे से फायरिंग की गई थी.इस मामले में भी हमलावरों के पास से गाडगे नगर पुलिस ने देशी कट्टा तो जब्त किया, लेकिन हमलावरों ने वह देशी कट्टा कहा से लाया, इसका खुलासा मात्र पुलिस नहीं कर पायी. इसी बीच आयुक्तालय पुलिस की क्राईम ब्रांच ने कल अपना बेकरी के पास से सैय्यद वसीम सैय्यद नूर (30, फरीद नगर) को गिरफ्तार कर उसके पास से आटोमेटीक पिस्तौल के साथ 12 राउंड कारतूस जब्त किये थे. विशेष बात यह कि शहर में अब तक पिस्तौल जब्ती की जितनी भी कार्रवाई हो चुकी है हर कार्रवाई के बाद पुलिस का एक ही जवाब रहा है कि कार्रवाई चल रही है और आजकल मीडिया व्दारा पुछे गए प्रश्न पर ‘यह जांच का हिस्सा है’ इस तरह का जवाब देना पुलिस की फैशन बन चुका है. अगर जांच का हिस्सा है तो आधा दर्जन देशी कट्टे जब्त होने के बाद भी पुलिस तस्करों की जड तक क्यों नहीं पहुंची, यह प्रश्न भी उपस्थित होता है.

  • पाचौरी गांव है देशी कट्टा तस्करी का अड्डा

विशेष बात यह है कि मध्यप्रदेश के बर्‍हानपुर जिले की खकनार तहसील अंतर्गत पाचौरी गांव आता है. यह पाचौरी गांव चारों ओर से जंगलों से घिरा है. पाचौरी गांव की विशेषत: यह कि 50 से 60 जनसंख्या का यह गांव टेकडी पर बसा हुआ है. इस गांव के अधिकांश घरों में देशी कट्टे बनाये जाते है. देशी कट्टे बनाना इस गांव के लोगों का माना गृहउद्योग बन चुका है. गांव टेकडी पर बसा रहने से अगर कार्रवाई करने पुलिस जाये तो वह गांववासियों को दूर से ही नजर आती है और पुलिस वहां तक पहुंचने से पहले यह लोग हथियार रफादफा करने में सफल हो जाते है. पाचौरी गांव की एक सीमा धारणी से सटीक है तो दूसरी सीमा अकोट तहसील के पास से है. खबर है कि बुलढाणा जिले के एसपी जब कृष्णप्रकाश थे तब उन्होंने देशी कट्टे की तस्करी मामले में इस गांव के दो लोगों को पकडकर पाचौरी गांव पर छापा मारने का ढाढस दिखाया था. लेकिन उसके बाद बुलढाणा व अमरावती जिले की पुलिस ने इस गांव मेंं छापामार कार्रवाई नहीं की, यह विशेष. अब दो दिन पहले बर्‍हानपुर पुलिस ने इसी गांव के एक युवक को अमरावती जिले में देशी कट्टा लाते हुए महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमा पर पकडा था. जिससे यह संभावना नकारी नहीं जा सकती कि अमरावती में होने वाली देशी कट्टे की तस्करी का केंद्रबिंदू माना जा रहा है.

  • कौन है सैय्यद वसीम

आयुक्तालय पुलिस की अपराध शाखा ने कल आटोमेटीक पिस्तौल के साथ फरीद नगर के सैय्यद वसीम सैय्यद नूर (30) नामक युवक को गिरफ्तार किया है. खबर है कि सैय्यद वसीम के पिता सैय्यद नूर मोर्शी की जानीमानी हस्ती है और वह वहां के पेठपुरा में रहते है. लगभग 6 साल पहले ईद के दिन मोर्शी की ईदगाह के सामने एक भंगार व्यवसायी के साथ हुए झगडे में फायरिंग हुई थी. जिसमें गिरफ्तार आरोपियों में सैय्यद नूर का समावेश था.

Related Articles

Back to top button