अमरावतीमुख्य समाचार

कल से सुपर स्पेशालिटी में नहीं होगा एक भी ऑपरेशन

 विशेषज्ञ डॉक्टर जा रहे अनिश्चितकालीन हडताल पर

  •  दो साल से नहीं हुआ है वेतन और मानधन का भुगतान

  •  बार-बार नोटीस देने के बावजूद सरकार व स्वास्थ्य विभाग नहीं दे रहे ध्यान

  •  हर बार आश्वासन देकर मामले और डॉक्टरों को टाला जाता है

  •  डॉक्टरों के सब्र का बांध टूटा, अब काम बंद आंदोलन का निर्णय

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 – स्थानीय विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल यानी सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में कई विशेषज्ञ डॉक्टरों की मानधन पध्दति पर नियुक्ति की गई है. विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मरीजों की स्वास्थ्य जांच करने के साथ-साथ जरूरत पडने पर उनकी शल्य क्रियाएं भी की जाती है. जिसके तहत कई शल्यक्रियाएं बेहद जटील भी होती है. किंतु पूरे समर्पित भाव के साथ मरीजों को स्वास्थ्य सेवा एवं जीवनदान देनेवाले इन विशेषज्ञ डॉक्टरों को विगत दो वर्षों से राज्य सरकार एवं राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके मानधन व वेतन का भुगतान नहीं किया गया है. इस संदर्भ में बार-बार किये जानेवाले निवेदनों पर सरकार की ओर से केवल आश्वासन ही दिये जाते है. ऐसे में सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग की बेरूखी से तंग आकर सुपर स्पेशालिटी में कार्यरत विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा कल बुधवार 1 सितंबर से अनिश्चितकालीन काम बंद आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में यह स्पष्ट है कि, यदि अगले 24 घंटे के भीतर इस मामले का कोई समाधानकारक हल नहीं निकला, तो कल 1 सितंबर से सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में किसी भी मरीज का ऑपरेशन नहीं होगा. क्योेंकि यहां पर ऑपरेशन हेतु कोई विशेषज्ञ डॉक्टर ही उपलब्ध नहीं रहेगा. ऐसे में गंभीर स्थितिवाले मरीजों के लिए इस स्थिति को बेहद खतरनाक कहा जा सकता है.
इस संदर्भ में सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में काम करनेवाले विशेषज्ञ डॉक्टरों के समूह ने दैनिक अमरावती मंडल को जानकारी देते हुए बताया कि, एक तरह तो राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निधी कम नहीं पडने देने का दावा किया जा रहा है, दूसरी तरफ डॉक्टरों को विगत दो वर्ष से मानधन तक अदा नहीं किया गया है. इससे पहले भी हमने राज्य सरकार को काम बंद करने का अल्टीमेटम दिया था. किंतु हर बार जल्द से जल्द बकाया राशि का भुगतान करने और समस्या का समाधान करने की बात कही जाती रही है. अभी बीते दिनों ही स्थानीय विधायक सुलभा खोडके की पहल पर राज्य के उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री अजीत पवार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों का बकाया भुगतान अदा करने हेतु निधी दिये जाने की बात कही थी. किंतु अब तक किसी भी विशेषज्ञ डॉक्टर को एक रूपये का भी भुगतान नहीं किया गया है. वहीं तत्कालीन जिलाधीश शैलेश नवाल ने सुपर स्पेशालीटी के डॉक्टरों के बकाया भुगतान की समस्या को हल करने हेतु पूरी ईमानदारी के साथ प्रयास किये थे. किंतु उनकी भी अपनी सीमाएं व क्षमता थी. ऐसे में उनके प्रयास भी असफल रहे. साथ ही सरकारी स्तर पर भी विशेषज्ञ डॉक्टरों के बकाया भुगतान को लेकर किसी तरह की कोई हलचल होती दिखाई नहीं दे रही है. अत: सुपर स्पेशालीटी में कॉन्ट्रैक्ट बेसीस पर काम करनेवाले डॉक्टरों ने यह तय किया है कि, जब तक उन्हें उनका दो-ढाई साल का बकाया भुगतान अदा नहीं किया जाता, वे तब तक सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में मरीजों की स्वास्थ्य जांच व शल्यक्रिया संबंधी काम नहीं करेंगे.
उल्लेखनीय है कि, सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में शहर के नामांकित 15 से 16 विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं ली जाती है, जो अपने-अपने क्षेत्र व विषय में बेहद माहीर व कुशल माने जाते है. जिनके द्वारा आज तक एक से बढकर एक जटील शल्यक्रियाएं की गई है. जिनके जरिये सुपर स्पेशालीटी में इलाज हेतु आनेवाले गरीब व सर्वसामान्य वर्ग के मरीजों को जीवनदान मिला है. ऐसे में यदि इन डॉक्टरों द्वारा कल से वाकई काम बंद आंदोलन करते हुए शल्यक्रियाएं करने से इन्कार किया जाता है, तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पडेगा.

 

sulbhatai-khodke-amravati-mandal

  • हडताल न करें डॉक्टर, जल्द निकालेंगे समाधान

वहीं इस संदर्भ में स्थानीय विधायक सुलभा खोडके ने सुपर स्पेशालीटी में कॉल बेसीस पर काम करनेवाले विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने एवं हडताल पर नहीं जाने का आवाहन किया. विधायक सुलभा खोडके ने कहा कि, इससे पहले समूचे राज्य के विशेषज्ञ डॉक्टरों का भुगतान बकाया था तथा उनके द्वारा अमरावती के डॉक्टरों हेतु किये गये प्रयासों के चलते पूरे राज्य के डॉक्टरों की बकाया राशि का आधा भुगतान हो गया है. वहीं शेष बची राशि का भुगतान भी आगामी आठ-दस दिनों में करवा दिया जायेगा. ऐसे में मानवीयता के आधार पर तथा मरीजों की जरूरत को देखते हुए डॉक्टरों ने हडताल नहीं करनी चाहिए. उन्होंने आश्वस्त किया कि, वे तुरंत ही राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री अजीत पवार से इस बारे में बातचीत करते हुए मामले को हल करवायेंगी.

Related Articles

Back to top button