अमरावतीमुख्य समाचार

अनलॉक के साथ ही शहर में लौटी रौनक

सभी सडकों पर पहले की तरह भीडभाड

  • व्यापार-व्यवसाय पकड रहे गति

अमरावती/दि.17 – विगत चार माह से कम अधिक प्रमाण में जारी रहनेवाली संचारबंदी को बुधवार से काफी हद तक शिथिल कर दिया गया और अब सभी दुकानों को रोजाना शाम 7 बजे तक खुले रहने की छूट दी गई है. ऐसे में शहर सहित जिले के सभी व्यापारिक क्षेत्रों में देर शाम तक चहल-पहलवाला नजारा दिखाई दे रहा है और सडकों पर भीडभाड के साथ सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों में अच्छीखासी ग्राहकी का माहौल है. जिससे अब व्यापार-व्यवसाय पहले की तरह रफ्तार पकड रहे है.
बता दें कि, जिले में विगत दो सप्ताह से कोविड संक्रमण का प्रमाण काफी हद तक कम हो गया है. ऐसे में स्थानीय नागरिकों द्वारा जिले के अनलॉक होने की बडी आतूरता से प्रतीक्षा की जा रही थी और विगत 15 जून को जिला प्रशासन ने एक नया आदेश जारी करते हुए जिले को लगभग अनलॉक ही कर दिया है. हालांकि अभी भी कुछ प्रतिबंधात्मक नियम जारी रखे गये है. जिसके तहत सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को रोजाना सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ही खुले रहने की छूट दी गई है. किंतु इस 12 घंटे की अवधि के दौरान ही सभी व्यापार-व्यवसाय गति पकडने नजर आ रहे है. वहीं विगत एक वर्ष से लगातार कई तरह के प्रतिबंधात्मक नियमों और लॉकडाउन को झेलने के बाद लोगबाग बडी संख्या में अपने घरों से बाहर निकलकर खरीददारी के लिए शहर के बाजारों में पहुंच रहे है.

खतरनाक भी साबित हो सकता है मुक्त संचार

– कई लोग बिना मास्क लगाये घुम रहे है, घातक हो सकती है लापरवाही
जिला प्रशासन द्वारा अनलॉक घोषित किये जाते ही कई लोग कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन करते हुए अपने घरों से बाहर निकल रहे है. यदि ऐसे ही चलता रहा, तो इस लापरवाही व मुक्त संचार की वजह से एक बार फिर कोविड संक्रमण की रफ्तार बढने का खतरा है. यदि ऐसा होता है, तो बढते पॉजीटीविटी रेट को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक बार फिर कडे प्रतिबंध जारी किये जा सकते है.
ज्ञात रहें कि, इन दिनों शहर की लगभग सभी सडकों पर लोगों और वाहनों की भारी आवाजाही दिखाई दे रही है. जिसकी वजह से दिनभर के दौरान कई बार ट्राफिक जाम की स्थिति भी बन जाती है. इसके अलावा शहर के व्यापारिक क्षेत्रों और प्रतिष्ठानों में भी बडे पैमाने पर ग्राहकों की मौजूदगी दिखाई देती. इस भीडभाड में अनेकों लोग बिना मास्क लगाये रहते है और सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. ऐसे में बहुत संभावना है कि, लगभग नियंत्रण में आ चुकी कोविड संक्रमण की स्थिति एक बार फिर रफ्तार पकडकर अनियंत्रित हो जाये. यदि ऐसा होता है तो यह अमरावती जिले के लिए काफी महंगा सौदा साबित होगा, क्योेंकि उस स्थिति में जिले को एक बार फिर कडे प्रतिबंध व लॉकडाउन का सामना करना पड सकता है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ दिनों से कोविड संक्रमितों की संख्या लगातार घटती नजर आ रही है. इसके तहत जहां परसों समूचे जिले में केवल 45 मरीज मिले थे, वहीं गत रोज यह संख्या बढकर दोगुनी हो गई और कल 90 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटीव आयी. इसे एक तरह से अनलॉक का असर ही माना जा सकता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि, अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई पूर्वक पालन किया जाये.

एक सप्ताह में मरीज व मौतों की संख्या

तारीख    मरीज    मौतें
10 जून     126      04
11 जून     107      08
12 जून     102      01
13 जून     101      01
14 जून      90       01
15 जून      45       05
16 जून      99       04

बडे परिश्रमपूर्वक कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या अब कही जाकर नियंत्रण में आयी है. नागरिकों द्वारा कोविड त्रिसूत्री नियमों का पालन करने की वजह से ही यह संभव हो पाया. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि, अब तक के अनुभवों को देखते हुए आगे भी जिम्मेदारीपूर्वक सभी नियमों का पालन किया जाये. तभी हम सब मिलकर कोविड के संक्रमण को पूरी तरह से खत्म कर पायेंगे.
– शैलेश नवाल
जिलाधीश

Related Articles

Back to top button