अमरावतीमुख्य समाचार

ब्रिटेन से लौटी महिला पायी गयी कोरोना संक्रमित

रिपोर्ट आयी पॉजीटिव

  • नये स्ट्रेन की जांच हेतु पुणे भेजा गया सैम्पल

  • संपर्क में आये लोगों की भी जांच की जा रही है

  • प्रशासन सहित समूचे शहर में जबर्दस्त खलबली

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१ – विगत दिनों ब्रिटेन से भारत लौटकर मुंबई, पुणे व औरंगाबाद होते हुए अमरावती पहुंची एक महिला की कोरोना टेस्ट कराये जाने पर उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. जिसके तुरंत बाद इस महिला के थ्रोट स्वैब सैम्पल को तुरंत जांच हेतु पुणे स्थित नैशनल इन्स्टिटयूट ऑफ वायरालॉजी (एनआयवी) में भिजवाया गया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि, कहीं ये महिला कोरोना के नये स्ट्रेन से तो संक्रमित नहीं है.
बता देें कि, इस समय ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्वरूप का संक्रमण फैल रहा है, जो पूराने वायरस से कहीं अधिक घातक माना जा रहा है. ऐसे में भारत सरकार द्वारा ब्रिटेन से आनेवाली हवाई उडानों को प्रतिबंधित कर दिया गया है. साथ ही विगत एक माह के दौरान जितने भी लोग ब्रिटेन से वापिस लौटे है, उनकी बेहद कडाई के साथ स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें स्वास्थ्य निरीक्षण में रखा जा रहा है. इसके तहत विगत दिनों ब्रिटेन से अमरावती लौटे कुल 11 लोगों की कोविड टेस्ट करायी गयी. जिसमें से केवल एक महिला में ही कोरोना संक्रमण पाये जाने की पुष्टि हुई है तथा अन्य दस लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. अच्छी बात यह रही कि, संक्रमित पायी गयी महिला के परिवार में अन्य तीन सदस्यों की कोविड टेस्ट कराने पर उनकी रिपोर्ट भी निगेटीव ही आयी. हालांकि इसके बावजूद विगत तीन दिनों के दौरान इस महिला के संपर्क में आये सभी लोगोें की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है, ताकि उनकी कोविड टेस्ट करायी जा सके.
पता चला है कि, राजापेठ थाना क्षेत्र के अकोली परिसर में रहनेवाली यह महिला विगत 14 दिसंबर को ब्रिटेन से विमान के जरिये मुंबई पहुंची थी. और वहां से किसी काम के सिलसिले में पुणे व औरंगाबाद गयी. पश्चात अमरावती लौटी. इस दौरान कई लोग इस महिला के संपर्क में निश्चित तौर पर आये ही होंगे. सरकार की ओर से अमरावती स्वास्थ्य विभाग को ब्रिटेन से लौटे यात्रियों की सूची मिलने के बाद मनपा प्रशासन ने इस महिला से संपर्क कर उसकी कोविड टेस्ट करायी. तब उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. हालांकि ब्रिटेन से चलते समय भी इस महिला ने वहां पर अपनी कोविड टेस्ट करवायी थी और तब उसमें कोई संक्रमण नहीं पाया गया था. जिसके बाद ही उसे विमान यात्रा करते हुए भारत लौटने की अनुमति मिली थी. किंतु अब इस महिला को कोरोना संक्रमित पाया गया है. जिसके तुरंत बाद इस महिला को स्वतंत्र तौर पर तैयार किये गये कोरोंटाईन सेंटर में रखते हुए उसका सैम्पल कोरोना के नये स्ट्रेन की जांच हेतु पुणे स्थित एनआयवी की लैब में भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट मिलने की प्रतिक्षा की जा रही है. ब्रिटेन से लौटी एक महिला के कोरोना संक्रमित पाये जाते ही स्थानीय प्रशासन सहित समूचे शहर में जबर्दस्त खलबली व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button