अमरावतीमुख्य समाचार

राजनीति में महिलाओं को आगे लाना है

महिला मोर्चा भाजपा अध्यक्ष गंगा खारकर

* नवरात्रि में घोषित करेगी कार्यकारिणी
अमरावती/ दि. 28-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी वंदन विधेयक पारित करवा कर लोकसभा तथा विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने का निर्णय किया है. इसी निर्णय के तहत राजनीति में महिलाओं को आगे लाना, सक्षम बनाना हमारा लक्ष्य होगा. अमरावती में अधिकाधिक महिलाओं को विभिन्न चुनावों में अवसर देना और सफल बनाना का प्रयास करने का वादा भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्षा गंगाताई खारकर ने किया. अमरावती मंडल से विशेष बातचीत में धारा प्रवाह हिंदी में उन्होंने संक्षिप्त में आगे की थोडी प्लानिंग बताई. जिसके अनुसार वे महिला मोर्चा की कार्यकारिणी नवरात्रि के पावन पर्व पर घोषित करने का मानस रखती हैं. गत 21 वर्षो से भाजपानिष्ठ गंगाताई नगरसेविका रह चुकी है. उनके यजमान संजय खारकर चांदुर रेलवे में बीडीओ पद पर कार्यरत हैं. उनके दो पुत्र सुयोग सिविल इंजीनियर तथा सार्थक कम्प्यूटर इंजीनियर हैं. स्वयं गंगाताई एम. कॉम तक शिक्षित हैं. उन्होंने अपने परिसर में महिला बचत गट का कार्य व्याप्त किया हैं. सैकडों महिलाएं बचत गटों से जुडी हैं.
* रोजगार प्रशिक्षण
गंगाताई खारकर गत दो कार्यकाल में शहर जिला भाजपा की महासचिव तथा उपाध्यक्ष रह चुकी हैं. पार्टी के प्रत्येक कार्यक्रम और आंदोलन में बढचढकर भाग लेनेवाली गंगाताई ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की ठानी है. वे रोजगार खडा करने के लिए प्रशिक्षण दे रही हैं. महिला बचत गट के रूप में पहले भी अनेक महिलाओं को लोन दिलवाकर उनकी आर्थिक उन्नति में योगदान करने का गंगाताई का सकारात्मक प्रयास रहा हैं.


* पार्टी हित सर्वोपरि
गंगाताई खारकर का भी अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं की तरह नेतृत्व में पूर्ण विश्वास हैं. वे शहर जिला अध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल और अन्य पदाधिकारियों के प्रति उन्हें दी गई महिला मोर्चा की जिम्मेदारी हेतु कृतज्ञता व्यक्त करना चाहती हैं. गंगाताई ने कहा कि पार्टी हित उनके लिए सर्वप्रथम हैं. पार्टी में जो विश्वास उन पर दर्शाया है, उस पर खरा उतरने का प्रयत्न रहेगा.

* रोचक पारिवारिक पृष्ठभूमि
खोलापुरी गेट से सटे मालीपुरा निवासी खारकर परिवार का मनपा चुनाव का इतिहास थोडा रोचक कहा जा सकता है. मनपा के पहले चुनाव में गंगाताई के यजमान संजय खारकर विजयी हुए थे. डेढ वर्ष बाद खारकर का शासकीय सेवा में चयन हुआ. जिससे उप चुनाव कराना पडा. जिसमें संजय खारकर के चाचा विद्याधर खारकर विजयी रहे. इस प्रकार पति पत्नी और चाचा ससुर मनपा सदन के सदस्य रहने का बिरला बहुमान खारकर परिवार के नाम हैं. भाजपा के युवा कार्यकर्ता और अंबा मंडल के अध्यक्ष रहे राजा खारकर गंगाताई के देवर हैं.

Related Articles

Back to top button