अमरावतीमुख्य समाचार

मजीप्रा कार्यालय में महिलाओं का ठिय्या आंदोलन

 पूर्व पार्षद मंगेश मनोहरे ने किया नेतृत्व

अमरावती/प्रतिनिधि दि.24 – शहर के कुछ ऐसे क्षेत्र है जहां पर अक्सर जल की किल्लत महसूस की जाती है. गर्मी के दिनों में तो इन इलाकों में रहने वाले लोगों को पानी के लिए दर दर भटकना पडता है. शहर के राहुल नगर, यशोदा नगर, पंचशील नगर में रहने वाले नागरिकों को वर्तमान दिनों में भी जल किल्लत का सामना करना पड रहा है. मजीप्रा प्रशासन की ओर से इन क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों की जल समस्या का निराकरण करने को लेकर कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए है. जिसके चलते बुधवार को पूर्व पार्षद मंगेश मनोहरे के नेतृत्व में पंचशील नगर की महिलाओं ने मजीप्रा कार्यालय पर मोर्चा निकाला. इसके बाद मजीप्रा अधिकारी के कक्ष में बैठकर ठिय्या आंदोलन किया गया.
यहां बता दें कि शहरवासियों को महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग की ओर से नियमित जलापूर्ति कराई जाती है, लेकिन शहर में कुछ ऐसे इलाके है यहां पर रहने वाले नागरिकों को पानी के लिए दर दर भटकना पडता हेै. संबंधित इलाकों में रहने वाले नागरिकों ने अपनी जल किल्लत की समस्या को स्थानीय पार्षदों के माध्यम से मजीप्रा तक पहुंचाने का काम किया गया, लेकिन मजीप्रा के कानों में जू तक नहीं रेंग रही है. पंचशील नगर में रहने वाले नागरिकों का पानी के लिए हाल बेहाल हो रहे है. गर्मी के दिनों में तो यहां रहने वाले लोगों को सार्वजनिक कुओं व हैंडपंप पर ही निर्भर रहने की नौबत आन पडी है. घरों में नल कनेक्शन होने बावजूद भी नलों से एक बूंद भी पानी टपक नहीं रही है. जिसके चलते इन क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को पानी के लिए दर दर भटकना पड रहा है. आज बुधवार को पानी के लिए तरस रहे पंचशील नगर की महिलाओं ने पूर्व पार्षद मंगेश मनोहरे के नेतृत्व में मजीप्रा कार्यालय में ठिय्या आंदोलन किया. इस दौरान महिलाओं ने जोरदार नारेबाजी करते हुए मजीप्रा प्रशासन की कार्यप्रणाली का विरोध जताया.

  • राहुलनगर वासी भी तरह रहे पानी के लिए

स्थानीय राहुल नगर परिसरवासी बीते पांच से छह वर्षों से पानी की भिषण किल्लत का सामना कर रहे है. परिसर की पार्षद को इस बारे में बार बार अवगत कराने के बाद भी यहां की समस्या जैसे थे ही बनी हुई है. बीते नवंबर माह में पानी की समस्या को देखते हुए परिसवायियों ने मनपा स्थायी सभागृह नेता बबलू शेखावत से भेंट कर समस्या बताई. उन्होंने इस समस्या की दखल लेते हुए इस परिसर में नई पाईप लाइन डालने के लिए मजीप्रा को बताया. नई पाइप लाइन डाली गई लेकिन दो वर्ष तक इस परिसर में पानी ही नहीं आया. तब परेशान नागरिकों ने फिर से बबलु शेखावत से गुहार लगाई तब बताया गया कि नई पानी की टंकी का निर्माणकार्य शुरु है, टंकी का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इस परिसर में पानी आयेगा. दो वर्ष तक नागरिकों ने आज नहीं तो कल परिसर में पानी आयेगा इस आशा से पीने के पानी के लिए भटकते रहे. दो साल बाद याने वर्ष 2020 के नवंबर महिने में फिर से नागरिकों ने बबलू शेखावत से भेंट कर पानी की समस्या हल करने के लिए गुहार लगाई. तब नागरिकों की गुहार को प्रतिसाद देते हुए बबलू शेखावत ने नई पाइपलाइन जोडकर नागरिकों को पानी उपलब्ध करवाया. परिसर के नागरिकों को लगा अब हमारी समस्या कायम रुप से हल हो गई है, लेकिन जेैसे ही फरवरी माह की आहट लगी और पानी ने अपना रंग दिखाना शुरु किया. राहुल नगर परिसर के नागरिकों को नवंबर से जनवरी तक जैसे तैसे पानी उपलब्ध हुआ और जेैसे ही फरवरी माह आया पानी के लिए लोगों को मेहमान तहर राह ताकना पड रहा है, कायम स्वरुपी पानी की समस्या कब हल होगी इस बात को लेकर नागरिकों में रोष व्याप्त है. और स्थानीय प्रशासन से गुहार लगा रही है कि राहुल नगर परिसर की पानी की समस्या जल्द से जल्द हल करें अन्यथा तीव्र आंदोलन किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button