अमरावतीमुख्य समाचार

संभाग में क्राईम रेट को घटाने पर किया जाये काम

गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने पुलिस अधिकारियों को दिये निर्देश

  • अमरावती शहर व रेंज के हालात का लिया जायजा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय सहित अमरावती रेंज में शामिल पांचों जिलों में क्राईम रेट को कम करने के साथ ही कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने हेतु प्रभावी तौर पर पुलिसिंग की जाये, ताकि अपराधमुक्त वातावरण में आम नागरिक चयन से जी सके. इस आशय के दिशानिर्देश राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील द्वारा अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय सहित अमरावती रेंज में शामिल पांचों जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालयों के नाम जारी किये गये है.
अपने एक दिवसीय दौरे पर अमरावती पहुंचे गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने सबसे पहले अमरावती जिला ग्रामीण पुलिस विभाग के मंथन हॉल में क्षेत्र के सभी पुलिस अधिकारियों की एक बैठक में हिस्सा लिया. इस बैठक में अमरावती परिक्षेत्र के विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, अमरावती शहर की पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह तथा अमरावती के ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल, अकोला के पुलिस अधीक्षक जी श्रीधर, यवतमाल के पुलिस अधीक्षक दिलीप भुजबल पाटील, बुलडाणा के पुलिस अधीक्षक अरविंद चावरिया, वाशिम के पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह तथा अमरावती के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशीकांत सातव सहित रेंज में शामिल जिलों उपविभागीय पुलिस अधिकारी, ग्रामीण पुलिस की अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक तथा अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के पुलिस निरीक्षक उपस्थित थे. यह बैठक दो हिस्सों में आयोजीत की गई थी. जिसमें गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने सबसे पहले अमरावती रेंज में शामिल ग्रामीण पुलिस महकमे के अधिकारियों से संवाद साधा और बैठक के दूसरे हिस्से में शहर पुलिस आयुक्तालय के अधिकारियों से बातचीत की. इन दोनों ही बैठकों में राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर उपस्थित थी.
इस बैठक में अमरावती शहर सहित रेंज में शामिल पुलिस अधीक्षक कार्यालय अंतर्गत पुलिस थाना स्तर पर कामकाज में क्या परेशिनिया है और दिक्कतों को दूर करने के लिए कौनसे उपाय किये जाने चाहिए, इसे लेेकर भी गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने अधिकारियों से चर्चा की. साथ ही कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने हेेतु हर संभव कदम उठाने के निर्देश जारी किये.
इस समय गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने कोविड संक्रमण काल के दौरान पुलिस कर्मियों द्वारा अपने प्राणों की परवाह किये बिना पूरे समर्पित भाव के साथ कर्तव्य निभाये जाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि, सरकार द्वारा पुलिस कर्मियों के आर्थिक व सामाजिक विकास पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है. जिसके तहत जहां एक ओर पुलिस कर्मचारियों को सर्वसुविधायुक्त निवास उपलब्ध कराने के लिए गृहनिर्माण प्रकल्प साकार किये जा रहे है, वहीं दूसरी ओर पुलिस सिपाही पद पर पुलिस सेवा में शामिल होनेवाले कर्मचारियों को सेवानिवृत्त तक पुलिस उपनिरीक्षक पद तक पदोन्नति देने का प्रावधान भी सरकार की ओर से किया जा रहा है. ताकि हर कर्मचारी सेवानिवृत्ती के बाद सम्मानपूर्ण जीवन जी सके.

  • यातायात पुलिस के लिए सुविधाएं आवश्यक

इस समय जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील के समक्ष यातायात पुलिस कर्मचारियों की समस्याएं उठाते हुए कहा कि, यातायात पुलिस द्वारा पूरा दिन सार्वजनिक स्थानों पर ड्यूटी की जाती है. जिनमें महिला पुलिस कर्मियों का भी समावेश होता है. किंतु अधिकांश स्थानों पर स्वच्छता गृह उपलब्ध नहीं रहने से उन्हें असुविधा का सामना करना पडता है. चूंकि यह सीधे स्वास्थ्य से जुडा मसला है. अत: इस ओर ध्यान दिया जाना चाहिए और इस कार्य हेतु आवश्यक प्रावधान किये जाने चाहिए.

  •  डीआयजी मीणा व सीपी डॉ. सिंह ने दिया प्रेझेंटेशन

इस बैठक के दौरान विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा ने अमरावती परिक्षेत्र तथा शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने शहर पुलिस आयुक्तालय की आस्थापना, क्षेत्र में घटित अपराध व की गई कारवाईयों के साथ ही प्रभावी पुलिसिंग के लिए किये जा रहे कामों को लेकर जानकारी देते हुए प्रेझेंटेशन किया. वहीं इस अवसर पर शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा प्रकाशित ‘साईबर अपराधों को लेकर जनजागृति’ व ‘सम्मान’ नामक दो पुस्तिकाओं का विमोचन गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील के हाथों किया गया.

  •  112 वाहन का किया उद्घाटन

इस बैठक के बाद गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील के हाथों शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत आपातकालीन सहायता क्रमांक 112 एवं 112 सहायता वाहन का भी विधिवत उद्घाटन किया गया. इस सेवा का शुभारंभ करते हुए गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने उम्मीद जतायी कि, इस जरिये किसी भी आपदा अथवा मुसीबत में फंसनेवाले लोगों को सही समय पर मदद प्राप्त हो सकेगी. साथ ही इस जरिये प्रभावी पुलिसिंग की जा सकेगी.

Related Articles

Back to top button