अमरावतीमुख्य समाचार

पूजा कन्स्ट्रक्शन के खिलाफ मजदूरों ने खोला मोर्चा

जय संविधान संगठन की अगुआई में मनपा के समक्ष अनशन शुरू

अमरावती/प्रतिनिधि दि.30 – अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न प्रभागों से कचरा संकलित करने और उस कचरे को कंपोस्ट डिपो तक पहुंचाने का ठेका रहनेवाली पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी में काम करनेवाले वाहन चालकों व मजदूरों द्वारा कंपनी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मनपा कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन व अनशन करना शुरू किया गया. जय संविधान संगठन के संस्थापक डॉ. अलीम पटेल के नेतृत्व में किये गये इस आंदोलन में आरोप लगाया गया कि, पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी द्वारा मजदूरों का आर्थिक शोषण किया जा रहा है. साथ ही उनके स्वास्थ्य व सुरक्षा की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.
आंदोलन करने के साथ ही निगमायुक्त प्रशांत रोडे को सौंपे गये ज्ञापन में पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी के वाहन चालकों व मजदूरों ने अपने वेतन में 30 प्रतिशत वृध्दि किये जाने, सभी कर्मचारियों को युनिर्वसल अकाउंट नंबर देने, ईपीएफ व ईएसआईसी का लाभ देने, सभी कर्मचारियों को प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराने, सप्ताह में दो छुट्टियां देने, भंगार हो चुकी कचरा संकलन गाडियों के बदले नई गाडियां उपलब्ध कराने और उनका व्यवस्थित मेंटेनन्स करने, सभी गाडियों में हाईड्रोलिक लोडर-अनलोडर की सुविधा उपलब्ध करने, सभी गाडियों का आरटीओ से फिटनेस प्रमाणपत्र लेने, हर गाडी पर कंडक्टर नियुक्त करने, सभी कामगारों को नियुक्ति पत्र व पहचान पत्र देने के साथ ही सभी कामगारों का वेतन राष्ट्रीयकृत बैंक के जरिये अदा करने की मांग की गई और मांगोें के पूर्ण होने तक अनिश्चितकालीन काम बंद आंदोलन करने की चेतावनी भी दी गई.

 

sidhrarth-bothra-amravati-mandal

  •  कर्मचारियों को बेवजह भडकाया जा रहा

इस संदर्भ में जानकारी व प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी का स्थानीय स्तर पर कामकाज संभालनेवाले सिध्दार्थ कोमल बोथरा द्वारा बताया गया कि, पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी की ओर से सभी कर्मचारियों के ईपीएफ व ईएसआईसी खाते पहले ही खोले जा चुके है और सभी कर्मचारियों को उनके द्वारा उपलब्ध कराये गये बचत खाता क्रमांक में चेक के जरिये वेतन अदा किया जाता है. साथ ही सरकारी नियमानुसार न्यूनतम वेतन 11 हजार 300 रूपये बनता है, लेकिन कंपनी की ओर से अपने कामगारों को 12 हजार 800 रूपये का प्रतिमाह वेतन अदा किया जाता है. साथ ही सभी कर्मचारियों को सुरक्षा कीट और पहचान पत्र भी पहले से उपलब्ध कराये गये है. यदि किसी कर्मचारी की सुरक्षा कीट खराब हो गई है अथवा पहचानपत्र खो गया है, तो नई सुरक्षा कीट व नया पहचान पत्र देने के लिए भी कंपनी हमेशा तैयार है. जहां तक वाहनों के भंगार अथवा खराब होने का सवाल है, तो वर्ष 2017 में पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी को कचरा संकलन के काम का ठेका मिला था और उसी समय नये वाहन खरीदे गये थे. ऐसे में वाहनों के पूरी तरह खराब होकर भंगार हो जाने का सवाल ही नहीं उठता. अलबत्ता रोजाना किये जानेवाले काम के दौरान यदि किसी वाहन में कोई तकनीकी खराबी आती है, तो उसे तुरंत ठीक भी कर लिया जाता है.

Related Articles

Back to top button