अमरावतीमुख्य समाचार

कोविड संक्रमण काल में युवा बने देवदूत

  •  जगह-जगह प्रशासन और मरीजों के साथ कर रहे सहयोग

  •  अपने-अपने स्तर पर बढा रहे सहायता का हाथ

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – कहा जाता है कि, किसी भी अभियान या कार्य को सफल करने हेतु उसमें युवाओं का जोशपूर्ण सहयोग व सहकार्य होना बेहद जरुरी है और यदि युवाओं द्बारा स्वयंस्फूर्त रुप से आगे आकर किसी कार्य को सफल बनाने हेतु खुद को झोंक दिया जाता है. तो कार्य या अभियान का सफल होना लगभग तय है. ऐसे ही इन दिनों कोविड संक्रमण काल के दौरान जिले में अलग-अलग स्थानों पर युवाओं द्बारा स्वयंस्फूर्त रुप से प्रशासन एवं मरीजों की सहायता हेतु आगे आकर सहयोग किया जा रहा है. जिससे प्रशासन सहित कोविड संक्रमित मरीजों एवं टीकाकरण करवाने के इच्छूक सामान्य नागरिकों को काफी आसानी हो रही है. ऐसे ही दो मामलें चांदूर रेलवे और मेलघाट क्षेत्र से सामने आये है. जहा पर कोविड संक्रमण काल के दौरान युवाओं में आगे बढते हुए स्वयंस्फूर्त रुप से समाजसेवा करनी शुरु की है.

melghat-amravati-mandal

  • टीकाकरण पंजीयन में सहायता कर रहे युवा

-प्रशासन सहित आम नागरिकों को मिल रही राहत
इस समय 45 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों सहित 18 से 44 वर्ष आयु वाले युवाओं का भी वैक्सीनेशन चल रहा है और वैक्सीनेशन हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया की वजह से कई लोग संभ्रम का शिकार हो रहे है. जिसके चलते टीकाकरण केंद्रों पर काफी भीडभाड और गहमागहमी वाली स्थिति पैदा हो रही है. इस बात के मद्देनजर चांदूर रेलवे में प्राविण्य देशमुख, अर्पित देशमुख, प्रणव बोके, शुभम देशमुख, सुरज चौधरी, स्वप्नील खेडकर, निखिल बावणे व भावेश खुने नामक युवकों ने स्वयंस्फूर्त रुप से टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित रहकर वहा आने वाले लोगों को पंजीयन के संदर्भ में आवश्यक सहायता करनी शुरु की. साथ ही तहसील स्वास्थ्य अधिकारी के साथ समन्वय साधते हुए टीकाकरण से संबंधित जानकारी शहर के नागरिकों तक पहुंचाना शुरु किया. इसके अलावा पूरा समय टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित रहकर वहा आने वाले सभी लोगों को टीकाकरण व पंजीयन के बारे में सहायता करनी शुरु की. जिससे स्वास्थ्य विभाग के लोगों को काफी राहत मिल रही है.

vaccine-amavati-mandal

मेलघाट मे आदिवासी मरीजों की सहायता कर रहे पंकज मोरे

इस समय आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र में भी कोविड संक्रमण बडी तेजी से फैल रहा है और बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. ऐसे में कई मरीजों को अमरावती के सुपर कोविड अस्पताल अथवा अचलपुर के उपजिला अस्पताल में भर्ती करना पड रहा है. साथ ही कई मरीजों के परिजन भी कोविड संक्रमण की चपेट में आ रहे है, ऐसे में इन परिवारों के सदस्यों को भोजन व इलाज संबंधी समस्याओं का सामना करना पड रहा है. ऐसे हालात में मेलघाट परिसर निवासी एवं मध्यम वर्गीय परिवार से वास्ता रखने वाला पंकज मोरे नामक युवक सभी जरुरतमंदों की सहायता के लिए लगातार दौड भाग कर रहा है. पंकज मोरे द्बारा कोविड संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने तथा उनके दवाई व इलाज की व्यवस्था करने का काम किया जा रहा है. इसके अलावा कोविड संक्रमण की वजह से मृत होनेवाले मरीजों के अंतिम संस्कार हेतु संबंधित परिवार की श्मशान भुमि में जाकर मदद करने का काम भी पंकज द्वारा विगत दो माह से किया जा रहा है. पंकज मोरे द्वारा किये जा रहे इन कामों की वजह से कई संक्रमितों को काफी सहायता मिली है और उनके द्वारा दिये गये धैर्य की वजह से कई लोग कोविड संक्रमण पर मात करते हुए सकुशल अपने घर लौटे है.

Related Articles

Back to top button