मुख्य समाचारविदर्भ

चांदूर रेलवे में डेंगू से युवक की मृत्यु

मचा हडकंप

* छोटे से चिरोडी में 24 संदिग्ध
चांदूर रेलवे/दि.5– चांदूर रेलवे के चिरोडी गांव में बुधवार को डेंगू से 19 वर्षीय युवक की मृत्यु हो जाने से तहलका मचा है. बताया जाता है कि केवल 1800 की आबादी वाले इस गांव में दो दर्जन के करीब लोगों को डेंगू होने की आशंका है. उनका उपचार चल रहा है. प्रशासन इस बारे में आंकडे देने से कतरा रहा है.
* संदिग्ध मरीजों में अधिकांश बच्चे
डेंगू से मृत युवक का नाम नरेंद्र सुमेरसिंह राठोड है. बताया जाता है कि जो संदिग्ध मरीज है उसमें 15 वर्ष से कम आयु के 11 बच्चे शामिल है. गांव के लोगों में डर बैठ गया है. वे लोग अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.
* नालियां चोकअप, बढे मच्छर
गांव में नालियां चोकअप है. उसी प्रकार बोरवेल के पानी की भी निकासी बराबर नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप बढा है. सर्दी, बुखार, हाथ-पैर में दर्द के साधारण लक्षण पाने के बाद जब खून की जांच की गई तो अनेक मरीजों की प्लेटरेट कम देखी गई. जिसके बाद डेंगू जांच करवाई जा रही है. अनेक संदिग्ध मरीजों का उपचार चल रहा है. चिरोडी में डेंगू का पहला मरीज मिलने पर ग्राम पंचायत ने स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया था और दवा का छिडकाव मशीन से करने कहा था.
* एक-दूसरे पर आरोप
दवा का छिडकाव न होने से और गंदगी के कारण बीमारियां फैलने का आरोप ग्रामीणों ने किया. उनका कहना रहा कि नालियों में कचरा भरा रहने से और जगह-जगह गोबर फैला है. इससे भी मच्छरों का प्रकोप बढा है.
* दोषियों पर हो कार्रवाई
पूर्व सरपंच दारासिंह राठोड ने दोषी अधिकारियों पर मनुष्य वध का अपराध दर्ज करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि गांव में पानी की निकासी न होने से यह बीमारी फैली है. इसलिए संबंधितों पर कार्रवाई होनी ही चाहिए.
* डेंगू रोकने पहुंची टीम
बुधवार को युवक की डेंगू से मृत्यु की खबर पश्चात स्वास्थ्य विभाग की टीम चिरोडी पहुंची. उन्होंने लोगों से खबरदारी के उपाय करने कहा. स्वास्थ्य अधिकारी निकोसे ने कहा कि बीमारी का जड से खत्म करने दवा छिडकाव के साथ-साथ एक दिन सूखा रखने कहा गया है. अब स्थिति नियंत्रण में रहने का दावा निकोसे मैडम ने किया.

Related Articles

Back to top button