अमरावतीमुख्य समाचार

रेंज की तलाश में युवा वर्ग शहर से बाहर

आयुक्तालय क्षेत्र में चार दिनों से ठप्प पडा है इंटरनेट

  • शहर से बाहर जाते ही नेटवर्क हो जाता है शुरू

अमरावती/दि.17 – विगत सप्ताह के अंत में शहर में घटित हिंसक वारदातों के चलते हालात को नियंत्रित करने हेतु अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए शहर पुलिस द्वारा शनिवार की शाम से अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत इंटरनेट को बंद करवा दिया गया, ताकि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की भडकाउ पोस्ट तथा फोटो अथवा वीडियो न फैलाये जा सके. किंतु इंटरनेट बंद होने की वजह से ऑनलाईन तरीके से चलनेवाला पूरा कामकाज भी ठप्प हो गया है. ऐसे में लोगों ने अब इंटरनेट चलाने के लिए नये-नये फंडे अपनाने शुरू कर दिये है. जिसके तहत लोगबाग, विशेषकर युवा शहर से करीब 12-15 किमी दूर जा रहे है. क्योंकि शहर की सीमा को पार करते ही उनके मोबाईल व लैपटॉप इंटरनेट की रेंज में आ जाते है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय इंटरनेट केवल अमरावती मनपा क्षेत्र के अंतर्गत ही बंद किया गया है और अमरावती तहसील क्षेत्र सहित जिले के सभी तहसील व ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट अपनी पुरानी स्पीड के साथ बदस्तूर जारी है. ऐसे में केवल अमरावती शहर में ही सभी के मोबाईल व लैपटॉप डिब्बा बने हुए है तथा मोबाईल पर केवल कॉल करने की सुविधा ही उपलब्ध है. नेट बंद रहने के चलते जहां एक ओर वॉटसऍप व फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साईटस् बंद हो गई है, वहीं दूसरी ओर कई वेबसाईटस् के जरिये चलनेवाला ऑनलाईन कामकाज भी पूरी तरह से ठप्प हो गया है. ऐसे में इंटरनेट का लगभग आदी हो चुका आम जनमानस विगत चार-पांच दिनों से काफी विचलित दिखाई दे रहा है. ज्ञात रहे कि, इन दिनों इंटरनेट आदत से भी अधिक आम लोगों के लिए दैनिक जीवन की जरूरत हो गया है और इंटरनेट के बिना दैनिक जीवन व कामकाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती. ऐसे में नेट बंदी के दौरान भी नेट कनेक्शन कहां से मिल सकता है, इसकी तलाश सभी लोगों द्वारा की जा रही है. इसके तहत कई लोगबाग अब शहर से बाहर का रूख कर रहे है, क्योंकि शहर की सीमा पार करते ही कुछ दूर बाद मोबाईल इंटरनेट की रेंज में आ जाता है. ऐसे में कई लोग इस समय यवतमाल रोड, अकोला रोड, मार्डी रोड व नागपुर रोड पर सडक किनारे अपने मोबाईल व लैपटॉप लेकर बैठे देखे जा सकते है, जो इंटरनेट की रेंज में आने के बाद सोशल मीडिया चलाने के साथ-साथ विभिन्न वेबसाईटस् पर अपने कामकाज कर रहे है.

साईबर सेल रख रहा सोशल मीडिया पर नजर

इस समय यद्यपि अमरावती शहर में नेट बंदी है और लोगबाग अपने मोबाईल के जरिये इंटरनेट नहीं चला पा रहे, किंतु कई स्थानों पर ब्रॉडबैंड के जरिये इंटरनेट शुरू है और वायफाय के जरिये मोबाईल पर नेटवर्क प्राप्त किया जा रहा है. साथ ही कई लोग शहर से बाहर जाकर रेंज में आते हुए अपने मोबाईल के जरिये सोशल मीडिया साईटस् पर पोस्टींग व शेअरींग कर रहे है. ऐसे में शहर पुलिस आयुक्तालय की साईबर शाखा द्वारा सोशल मीडिया साईटस् पर कडी नजर रखी जा रही है और कानून व व्यवस्था को बिगाडनेवाली अथवा दो समूदायों के पोस्ट पर नजर रखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button