अमरावतीमुख्य समाचार

जिप चुनाव : आरक्षण की घोषणा से कहीं खुशी कहीं गम

अनुसूचित जाति की 12, अनुसूचित जमाति की 13, ओबीसी की 7 व सर्वसाधारण संवर्ग की 34 सीटों का आरक्षण जाहीर

अमरावती /दि.28– जिला परिषद चुनाव के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जमाति, ओबीसी, सर्वसाधारण व महिला संवर्ग की सीटों का आरक्षण आज जिलाधीश पवनीत कौर की अध्यक्षता में आयोजित आरक्षण ड्रा प्रक्रिया से घोषित किया गया. जिला परिषद की कुल 66 सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जाति, 13 सीटें अनुसूचित जमाति, 7 सीटें ओबीसी व 34 सीटें खुला संवर्ग के लिए आरक्षित हुई है. इनमें से अनुसूचित जाति की 6, अनुसूचित जमाति की 7, ओबीसी प्रवर्ग की 4 व खुला प्रवर्ग की 16 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है. आज घोषित हुए आरक्षण ड्रा के कारण कई इच्छूक प्रत्याशियों व प्रस्तापित उम्मीदवारोें ने कहीं खुशी कहीं गम का माहौल है.
विगत चुनाव में जिला परिषद की कुल सीटों की संख्या 59 थी. अबकी बार इनमें 7 गुट नये सिरे से बनाये गये, जिनमें चांदूर बाजार के सोनोरी, वरुड के शहापुर, अचलपुर के गौरखेड, धारणी के कुटंबा, पांढरी खानमपुर, दर्यापर के माहुली धांडे व भातकुली के निंबा गुट का समावेश है. यह 7 गुट बढने से अब जिला परिषद के कुल सीटों की संख्या 66 हो गई है. इनमें से 33 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है. आज जिलाधीश कार्यालय के नियोजन भवन में जिला परिषद चुनाव की आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण की गई. सर्वप्रथम एससी संवर्ग की 12 सीटों का आरक्षण घोषित कर उनमें से 6 सीटों के लिए महिला आरक्षण जाहीर किया गया. पश्चात अनुसूचित जाति संवर्ग के 13 सीटों के ड्रा निकालकर उनमें से 7 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ओबीसी संवर्ग की 7 सीटों का आरक्षण निश्चित कर उनमें से 4 सीटें महिला प्रत्याशियों के लिए आरक्षित कर खुले संवर्ग के 34 सीटों में से 16 सीटों के लिए महिला आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण की गई.
* एससी (अनुसूचित जाति) संवर्ग के लिए आरक्षित सीटें
जिला परिषद के 66 सीटों में से जो 12 सीटें एससी संवर्ग के लिए आरक्षित हुई है. उनमें सोनोरी, शहापुर, अंबाडा, राजुरवाडी, मंगरुल दस्तगिर, कुर्‍हा, करजगांव, बेनोडा, ब्राह्मणवाडा थडी, हतरु, शिरजगांव कस्बा व सलोना का समावेश है. इन 12 एससी आरक्षित सीटों में से करजगांव, हतरु, बेनोडा, ब्राह्मणवाडा थडी, कुर्‍हा व शिरजगांव कस्बा यह 6 सीटें एससी संवर्ग की महिला प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हुई है.
* एसटी (अनुसूचित जमाति) के लिए आरक्षित सीटें
जिला परिषद अंतर्गत रिद्धपुर, नेरपिंगलाई, राजुरा बाजार, तलेगांव ठाकुर, कापुसतलनी, घुईखेड, लोणी, जरुड, वर्‍हा, असदपुर, खानमपुर पांढरी, पलसखेड व जुना धामणगांव यह 13 सीटें अनुसूचित जमाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हुई है. इनमें से रिद्धपुर, नेरपिंगलाई, राजुरा बाजार, तलेगांव ठाकुर, वर्‍हा, असदपुर व जुना धामणगांव यह 7 सीटें अनुसूचित जमाति संवर्ग की महिला प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हुई है.
* ओबीसी संवर्ग की सीटों के आरक्षण का ब्यौरा
जिला परिषद अंतर्गत पुसला, लोणी, अंबाडा, दिया, वाठोडा शुक्लेश्वर, तलेगांव दशासर यह 7 सीटें ओबीसी संवर्ग के लिए आरक्षित हुई है. इनमें से लोणी, अंबाडा, दिया व तलेगांव दशासर यह 4 सीटें ओबीसी संवर्ग की महिला प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हुई है.
* जिप की 34 सीटें पर दाव आजमाएंगे खुला प्रवर्ग के प्रत्याशी
जिला परिषद अंतर्गत 36 सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जाति, 13 सीटें अनुसूचित जमाति व 7 सीटें ओबीसी संवर्ग के लिए आरक्षित होने के बाद अब 34 सीटों पर खुला प्रवर्ग के प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतर पाएंगे. इनमें से 16 सीटें खुला प्रवर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है. जिनमें टेभूरसोडा, शिरजगांव बंड, आसेगांव, शिराला, कांडली, सातेगांव, माहुली धांडे, शिंगणापुर, थिलोरी, पिंपलोद, पुर्णा नगर, खोलापुर, देवगांव, मंगरुल चव्हाला, वाढोणा रामनाथ व कुर्‍हा का समावेश है. शेष सीटें खुला प्रवर्ग के लिए आरक्षित है.
* 2 अगस्त तक दाखिल होंगे आक्षेप, 5 अगस्त को अंतिम घोषणा
जिला परिषद चुनाव के लिए आज घोषित प्रारुप आरक्षण पर 2 अगस्त तक आक्षेप व सुचनाएं दाखिल की जा सकती है. 2 अगस्त तक दाखिल आक्षेप व सुचनाओं पर निर्णय दिया जाएंगा. पश्चात 5 अगस्त को जिप चुनाव के लिए अंतिम आरक्षण की घोषणा की जाएंगी, ऐसी जानकारी जिला चुनाव विभाग ने दी.

Related Articles

Back to top button