अमरावतीमुख्य समाचार

अपरवर्धा के तीन और बगाजी सागर के सात गेट अभी भी खुले

वर्धा नदी में छोडा जा रहा पानी

अमरावती/दि.25– पिछले दो दिनों से दिन में मौसम खुला रहने के बाद रात को जिले में भारी वर्षा हो रही है. जिले के बांधों के पानलोट क्षेत्र में पानी बरसता रहने और बांधो का जलस्तर अपेक्षित की तुलना में अधिक रहने से मंगलवार 25 जुलाई को मोर्शी के अपरवर्धा बांध के 3 गेट और अमरावती और वर्धा जिले की सीमा पर स्थित बगाजी सागर (निम्न वर्धा) बांध के 7 गेट खुले रख वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक दो दिन पूर्व जिले में मूसलाधार बारिश रहने से सबसे बडे अपरवर्धा बांध के 13 में से 11 गेट खोलकर वर्धा नदी में पानी छोडा गया था. इसी तरह बगाजी सागर के 31 में से 17 गेट खोले गए थे. इसके अलावा चांदूर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प के 5 गेट खोले गए थे. लेकिन बारिश रुकने के बाद बांधों का जलस्तर कम होता देख बांधों के कुछ दरवाजे बंद किए गए. पिछले दो दिनों से दिन में मौसम खुला रहने से अपरवर्धा बांध के सोमवार 24 जुलाई को 5 गेट 40 सेंटिमीटर तक खुले रख पानी छोडा जा रहा था. जबकि निम्न वर्धा प्रकल्प के 7 गेट 30 सेंटिमीटर तक खुले रख 182.41 घनमीटर प्रति सेकंद पानी वर्धा नदी में छोडा गया. पानलोट क्षेत्र में अब बारिश कम होने के कारण मंगलवार 25 जुलाई को अपरवर्धा बांध के 3 गेट 40 सेंटिमीटर तक खुले रख 182 क्यूमेक्स पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. इसी तरह बगाजी सागर बांध के 7 गेट 30 सेंटिमीटर तक खुले रख 182.41 क्यूमेक्स पानी प्रति सेंकड की रफ्तार से वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. कार्यकारी अभियंता मोनाली नंदा गवली ने बताया कि, यदि पानलोट क्षेत्र में बारिश जारी रही तो बांधों का जलस्तर बढता रहा तो बांध के और भी गेट खोले जा सकते हैं.

* पूर्णा प्रकल्प के 7 गेट खुले
चांदुर बाजार तहसील के पूर्णा मध्यम प्रकल्प में लगातार जलस्तर बढता रहने से इस बांध के मंगलवार 25 जुलाई को सुबह 7 बजे से 7 गेट 30 सेंटिमीटर तक खुले रख 146.03 घनमीटर प्रति सेकंद की रफ्तार से पूर्णा नदी में पानी छोडा जा रहा है. पिछले 24 घंटे में इस प्रकल्प से 11.313 दलघमी पानी पूर्णा नदी में छोडा गया है.

Related Articles

Back to top button