अमरावतीमुख्य समाचार

८६४ मरीजों को मोतियाबिंदू शल्यक्रिया से मिली नई रोशनी

सामान्य अस्पताल के नेत्र विभाग की सफलता

अमरावती/दि.७ – राज्य के अनेक जिलों में कोविड-१९प्रकोप के चलते संचारबंदी लागू की गई है. इन विपरित हालातों में जिला सामान्य अस्पताल के नेत्र विभाग की ओर से कोरोना गाइडलाईन का पालन करते हुए ८६४ मोतियाबिंदू व तीन कांचबिंदू नेत्र मरीजों पर सफलतम नेत्रशल्यक्रिया करते हुए जरूरतमंद मरीजों को नई रोशनी दिलवाने का काम किया है.
यहां बता दें कि जिले में कोरोना प्रकोप के चलते घोषित संचादरबंदी से जिला सामान्य अस्पताल में होनेवाली नेत्र शल्यक्रिया भी बंद कर दी गई थीं. बावजूद इसके विपदा के दौर में भी जिला अस्पताल के नेत्र विभाग की ओर से नेत्रहिन मरीजों को सेवा देने का काम किया. इस दौर में नियमित रूप से नेत्रहिनों, नेत्र मरीजों को बडनेरा के नेत्र अस्पताल में पहुंचाकर उनकी सफल नेत्र शल्यक्रिया निपटाने का काम पूरा किया. जिसके चलते जिले में ८६४ मोतियाबिंदू व तीन कांचबिंदू नेत्र मरीजों पर सफलतम नेत्रशल्यक्रिया करायी गई. जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर,जिलाधिकारी शैलेश नवाल, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम के मार्गदर्शन व प्रयासों से जिला सामान्य अस्पताल का नेत्र यूनिट फिर से क्रियान्वित हुआ. अचलपुर में हुए नेत्रजांच शिविर में ८१ शल्यक्रिया की गई. जिसमें मेलघाट के दुर्गम इलाकों के अनेक मरीजों का लाभ मिला. वर्ष २०२१-२२ में अप्रैल माह के अंत तक १५२ नेत्र शल्यक्रिया पूरी की गई.
जिल्हा अंधत्व नियंत्रण समिति अंतर्गत द़ृष्टीदोष रहनेवाले स्कूली छात्रों व नेत्र शल्यक्रिया करा चुके मरीजों को नि:शुल्क चष्मों का वितरण किया गया. मरीजों को लाने ले जाने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने एक नई दिव्यांग वाहन भी नेत्र विभाग को उपलब्ध कराकर दिया.
शारीरिक व आर्थिक रूप से कमजोर समूह की सभी जनता के लिए स्वास्थ्य सेवा खुली है. नेत्रहिन रहनेवाले जरूरतमंद मरीजों से सेवा का लाभ लेने व मोतियाबिंदू शल्यक्रिया हेतू नेत्र जांच पंजीयन कराने का आह्वान जिला शल्यचिकित्सक डॉ. निकम व नेत्र चिकित्सा अधिकारियों ने किया है.

Related Articles

Back to top button