विदर्भ

10 वर्षीय चार्वी ने किया श्लोक का हिंदी अनुवाद

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

वर्धा /दि.24– शहर में 5 वीं कक्षा में शिक्षा लेने वाली 10 वर्षीय छात्रा चार्वी ने जल-जमीन और वायु प्रदूषण पर संस्कृत के कुल 52 श्लोक का हिंदी में अनुवादन किया है. उसे ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया है. यवतमाल के बोधिसत्व खंडेराव के ‘पर्यावरण श्लोकमाला’ नामक पहली पुस्तिका में इस श्लोक का समावेश किया गया है. हिंदी में अनुवाद करने वाली छात्रा का पूरा नाम चार्वी सचिन गरपाल है.

* पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
वर्धा के वैद्यकीय जनजागृति मंच के अध्यक्ष डॉ. सचिन पावडे के मार्गदर्शन में चार्वी ने ऑक्सीजन पार्क हनुमान टेकडी पर पौधे लगाकर उसका संगोपन कैसे करना, यह सीखकर पर्यावरण विषय को ‘पर्यावरण श्लोकमाला’ श्रृंखला के जरिए लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया. यह छात्रा नृत्य, गायन, खेल, योगाभ्यास, जिम्नॅस्टिक, नाट्यकला आदि विषय में पारंगत है. संस्कृत श्लोक के उच्चार के लिए अमृता खंडेराव ने मार्गदर्शन किया.

* श्लोक के 52 वीडियो तैयार
‘पर्यावरण श्लोकमाला’ इस पुस्तिका के सभी श्लोक के चार्वी गरपाल ने 52 वीडियो तैयार किये और बोधिसत्व खंडेराव ‘यूट्यूब’ पर अपलोड किये. नैशनल जिओग्राफी चैनल के ‘वन फॉर चेंज-2023’ इस लोकप्रिय धारावाहिक में बोधिसत्व के लघु फिल्म में चार्वी ने काम किया है.

Related Articles

Back to top button