विदर्भ

चेन पुलिंग के कारण आठ माह में 1075 ट्रेने प्रभावित

793 मामले दर्ज, लाखो यात्री परेशान

नागपुर /दि. 11– आपातकालीन स्थिति में यात्रियों को सहायता होने के लिए ट्रेन में चेन पुलिंग की व्यवस्था रहती है. लेकिन कुछ शरारती लोग बेवजह ट्रेन की चेन पुलिंग करते रहने से इसका ट्रेनों के समय पर विपरित परिणाम हो रहा है. पिछले सात माह में इस तरह की ट्रेन की चेन पुलिंग करने से 1075 ट्रेने प्रभावित होने की जानकारी सामने आई है.

आणिबाणी की स्थिति रहने पर ट्रेन रोकने के लिए ट्रेन के प्रत्येक कोच में चेन रहती है. उसे खिंचने पर ट्रेन रुकती है. बेवजह ट्रेन को न रोकने अन्यथा जुर्माना और कारवास की सजा होगी ऐसी स्पष्ट चेतावनी बाजू में लिखी रहती है. लेकिन इस ओर अनदेखी करते हुए कुछ शरारती तत्व बेवजह चेन पुलिंग करते है. अथवा चेन पुुलिंग के कारण लोको पायलट को संकेत मिलता है और वह ट्रेन रोकता है. पश्चात किसने और किसलिए चेन पुलिंग की, इसके कारण देखे जाते है. पश्चात 10 मिनट के बाद ट्रेन आगे रवाना होती है. अर्थात ट्रेन में चेन पुलिंग होने से और वह ट्रेन रुकने के कारण संबंधित ट्रेन के समय के साथ उसके पिछे आनेवाली अन्य सभी ट्रेनो के समय पर परिणाम होता है.

 नागपुर विभाग में 241 ट्रेन प्रभावित
बेवजह ट्रेन पुलिंग होने से अप्रैल से नवंबर की कालावधि में कुल 1075 ट्रेनों का टाईमटेबल बिगडा है. इसमें से मुंबई विभाग में 344 मेल-एक्सप्रेस, भुसावल विभाग में 355, नागपुर विभाग में 241, पुणे विभाग में 96 तथा सोलापुर विभाग में 39 ट्रेनो पर परिणाम हुआ. यह सभी ट्रेन विलंब से चली. इस कारण इन ट्रेनो से सफर करनेवाले लाखों यात्रियों बेवजह परेशान होना पडा.

Related Articles

Back to top button