विदर्भ

4,644 तलाठी पद के लिए 11,50,265 आवेदन

अधिक संख्या के कारण 20 दिन परीक्षा प्रक्रिया

* हर रोज 50 से 60 हजार लोगों की जांच
पुणे दि.20– तलाठी बनने के लिए अनेक उच्च शिक्षित युवकों सहित लाखों लोग प्रयास करते हैं. राज्य शासन के महसूल विभाग में 4 हजार 644 तलाठी पदों के लिए करीबन साढ़े ग्यारह लाख आवेदन आए हैं. इस अधिक संख्या के कारण विविध केंद्रों पर तीन स्तर में परीक्षा लेने का निर्णय प्रशासन द्वारा लिया गया है.
राज्य शासन के भूमि अभिलेख विभाग ने 4644 तलाठी पदों के लिए आवेदन मंगाए थे. ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए तीन सप्ताह की अवधि दी गई थी. खुले गट में 1 हजार व अन्य गटों के लिए 900 रुपए शुल्क रखा गया था. 17 जुलाई यह आवेदन भरने की अंतिम तारीख थी. लेकिन उम्मीदवारों के आग्रह पर इसे एक दिन की अवधि बढ़ाकर दी गई थी. जिसके अनुसार मंगलवार रात आवेदन भरने की अवधि समाप्त हुई. उस समय 11 लाख 50 हजार 265 आवेदन प्राप्त हुए थे. दाखिल आवेदनों में से करीबन दस लाख उम्मीदवारों ने शुल्क जमा किया है. शुल्क भरने के लिए गुरुवार 20 जुलाई तक अवधि है. जो उम्मीदवार परीक्षा शुल्क भरेंगे, वे ही परीक्षा के लिए पात्र होने का भूमि अभिलेख विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया. आवेदन की छाननी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद परीक्षा का समय एवं तारीख घोषित की जाएगी.
उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण हर रोज 50 से 60 हजार उम्मीदवारों की राज्य के विविध केंद्रों पर परीक्षा ली जाएगी. यह प्रक्रिया 20 दिन तक चलने की संभावना होने की जानकारी भूमि अभिलेख विभाग के अतिरिक्त आयुक्त आनंद रायते ने दी. परीक्षा के परिणाम पश्चात चयन सूची तैयार होकर पदों पर कर्मचारियों नियुक्त होने में नया साल लगने की संभावना है.

लाखों उच्च शिक्षित भी स्पर्धा में
इस बार की तलाठी भर्ती में अभियांत्रिकी, व्यवस्थापन, संगणक शास्त्र, विज्ञान, कला, वाणिज्य आदि शाखाओं में पदव्युत्तर पदवी धारकों ने भी बड़े पैमाने पर आवेदन किए जाने की जानकारी जमाबंदी आयुक्तालय द्वारा दी गई.

Related Articles

Back to top button