विदर्भ

नागपुर-मुंबई यात्रा के लिए ११५७ रूपये का टोल

समृध्दि महामार्ग पर १.६५ रूपये प्रति किमी की दर से वसूली

नागपुर/प्रतिनिधि दि.४ – नागपुर-मुंबई समृध्दि महामार्ग प्रकल्प अंतर्गत नागपुर से शिर्डी के बीच ५२० किमी की लंबाई वाला मार्ग दिसंबर २०२० से वाहनों की आवाजाही हेतु उपलब्ध करा दिया जायेगा. वही इसके बाद अगले वर्ष नागपुर से मुंबई के बीच ७०० किमी की लंबाई वाला पूरा रास्ता यातायात के लिए खुल जायेगा. किंतु इस रास्ते का प्रयोग करने हेतु वाहन चालको व यात्रियों को १.६५ रूपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स अदा करना होगा. यानी समृध्दि एक्सप्रेस हाईवे का प्रयोग करते हुए नागपुर से मुंबई जाने के लिए ७०० किमी हेतु ११५७ रूपये अदा करने होंगे.
बता दे कि इस समय नागपुर से मुंबई के बीच यात्रा हेतु १५ से १६ घंटे का समय लगता है. किंतु इस समय को कम करने तथा महज ८ घंटों में मुंबई से नागपुर की यात्रा पूरी करने हेतु नागपुर-मुंबई समृध्दि एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. इस प्रकल्प के अंतर्गत नागपुर से शिर्डी के बीच काम लगभग पूरा हो चुका है और आगामी दिसंबर माह के अंत तक इस रास्ते से वाहनों एवं यात्रियों की आवाजाही शुरू हो जायेगी. ऐसे में यह सवाल पूछा जा रहा है कि इस महामार्ग का उपयोग करने हेतु कितना टोल टैक्स अदा करना होगा. जिसे लेकर एमएसआरडीसी के सह व्यवस्थापकीय संचालक अनिल कुमार गायकवाड ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य रास्ते विकास केन्द्र द्वारा २००८ में जारी मार्गदर्शक तत्वों के अनुसार नागपुर से मुंबई जाने के लिए एक ओर की यात्रा हेतु समृध्दि महामार्ग पर १ हजार १५७ रूपये का टोल देना होगा. इस महामार्ग पर कुल २४ प्रवेशद्वारा बनाये गये है और हर प्रवेशद्वार पर एक-एक टोलनाका होगा. साथ ही महामार्ग के नागपुर व ठाणे स्थित प्रारंभिक छोर पर ही एक-एक टोलनाका रहेगा. इस तरह इस पूरे महामार्ग पर कुल २६ टोलनाके रहेंगे और जिस यात्री अथवा वाहन द्वारा महामार्ग के जितने हिस्से का प्रयोग किया जायेगा. उतने हिस्से के लिए ही टोल टैक्स लिया जायेगा. यदि कोई व्यक्ति नागपुर से मुंबई की यात्रा करता है तो उसे १ हजार १५७ रूपयों का वनसाइड टोल अदा करना होगा. वही नागपुर से औरंगाबाद के बीच यात्रा करनेवाले व्यक्ति को अंदाजन ६७५ रूपयों का टोल टैक्स अदा करना होगा. सबसे खास बात यह है कि नागपुर से मुंबई के बीच यात्रा करने हेतु लगनेवाले समय को घटाने के लिए बनाए जा रहे समृ़ध्दि एक्सप्रेस हाईवे पर सभी टोल नाको पर फॉस्ट टैग की सुविधा रहेगी. ताकि टोलनाको पर वाहनों की कतार न लगानी पड़े.

  • कम लोग कर सकते है समृध्दि हाईवे का प्रयोग

टोल अभ्यासको के मुताबिक प्रति किमी १.६५ रूपये का टोल टैक्स तुलनात्मक रूप से काफी अधिक है. अमरावती से मुंबई के बीच एक ओर की यात्रा के लिए १ हजार १५७ रूपयों का भारी भरकम टोल अदा करना होगा. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि आम नागरिको द्वारा समृध्दि एक्सप्रेस हाईवे का प्रयोग करने की बजाय पुराने रास्ते का ही प्रयोग किया जाए. ऐसे में बेहद जरूरी है कि जिस तरह रेल्वे व एसटी द्वारा शुरूआती कुछ किमी के लिए एक दर होती है. जो अगले अंतर के लिए कम होती जाती है. उसी तरह टोल टैक्स की भी दरे लंबी दूरी के लिए कम होनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button