विदर्भ

इंस्टाग्राम फ्रेंड के साथ भागी 12 वर्षीय बालिका

क्राईम ब्रांच पुलिस ने खोज निकाला

नागपुर/दि.25 विभिन्न कारणो से लडकियां घर छोडकर भागने की घटनाएं बढने लगी है. इसमें सोशल मीडिया के माध्यम से बढनेवाली नजदिकियां अथवा इस माध्यम से बिछाया जाता जाल, परिवार का बर्ताव मुख्य कारण रहने की बात सामने आई है. ऐसे में दो नई घटनाएं शहर में उजागर हुई है. क्राईम ब्रांच के अनैतिक मानवी व्यापार प्रतिबंधक दल ने दो नाबालिगो को कुछ समय में ही सकुशल बाहर निकाला. इसमें इंस्टाग्राम फ्रेंड के साथ पलायन करनेवाली 12 वर्षीय बालिका का भी समावेश है.

सक्करदरा क्षेत्र में रहनेवाली 12 वर्षीय लडकी की इंस्टाग्राम के जरिए वर्धा जिले के समुद्रपुर के नया शेंडगांव निवासी 17 वर्षीय किशोर के साथ दोस्ती हुई. चैटिंग करते हुए उनमें नजदिकियां बढी. यह बात लडकी के मां के ध्यान में आ गई. उसने अपनी बेटी को बुरी तरह फटकार लगाई. इस कारण दोनों भाग गए. लडकी की मां मजदूरी करती है. पूरा दिन काम के लिए बाहर रहने से मां का फोन घर पर बेटी के पास ही रहता था. जबकि नाबालिग युवक दुकान में काम करता है. 20 मई को दोपहर 3.45 बजे लडकी ने अपनी बडी बहन को आईस्क्रिम लाने दुकान में जाने की बात कही और घर से निकल गई. पश्चात वापस नहीं लौटी. पहले से ही तय किए मुताबिक उस लडके ने लडकी से नागपुर आकर मुलाकात की. वहां से दोनों सूरत भाग गए. दो दिन सूरत में रहने के बाद वे नया शेंडगांव पहुंचे. दूसरी तरफ बालिका लापता होने से मां ने सक्करदरा थाने में शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु की. तकनीकी जांच में बालिका शेंडगांव रहने का पता चला. वहां से दोनों को कब्जे में लेकर उनका समुपदेशन किया गया. लडकी को बाल सुधार गृह भेज दिया गया है.

* घुस्से में छोडा घर
जिले के खापा ग्राम निवासी 17 वर्षीय किशोर ने पडोसी से पैसे उधार लिए. यह बात मां को पता चलते ही उसने अपने बेटे को फटकार लगाई. इस कारण बेटा संतप्त हो गया. सदर में रहनेवाली दादी के पास जाने की बात कहकर वह 18 मई को घर से निकल गया. मां को उपचार के लिए जाना था इस कारण वह भी मायके पहुंची. अस्पताल जाने के पूर्व उसने बेटे को बसस्थानक पर छोडा और गांव लौटने कहा. लेकिन वह गांव जाने की बजाए बुटीबोरी गया. वहां अमृतसर ढाबे पर काम करने लगा. उधर बेटा लापता रहने से मां ने मानकापुर थाने में शिकायत दर्ज करवाई. इस आधार पर पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरु की. क्राईम ब्रांच के अनैतिक मानवी व्यापारी प्रतिबंधक दल ने भी इस प्रकरण की जांच शुरु की. लापता किशोर का मोबाईल लोकेशन देखा गया तब वह बुटीबोरी के पास का मिला. मोबाईल कॉल करने पर वह किसी अन्य ने उठाया और नाबालिग ढाबे पर काम करता रहने की जानकारी दी. तत्काल पुलिस का दल वहां पहुंचा और नाबालिग को कब्जे में लेकर उसका समुपदेशन किया गया. पश्चात उसे मां के हवाले कर दिया गया.

Related Articles

Back to top button