विदर्भ

पेंच में दिखाई दी फूल पंखडियों की 128 प्रजाति

मार्च में होगा तीन दिवस सर्वेक्षण

नागपुर/ दि. 23– पेंच व्याघ्र प्रकल्प में फूल पंखडियों की 128 प्रजाति सहायक वनसरंक्षक अतुल देवकर के अध्ययन से सामने आयी है. इस पर अभी तक मुहर न लगी हो फिर भी उसकी जल्द ही नियमानुसार दखल ली जायेगी. नागरिक और संशोधको का समावेश फूल पंखडियों का सर्वेक्षण आगामी मार्च माह में पेंच में होगा. जिसके कारण इस संशोधन को महत्व दिया जायेगा. विगत 5 – 6 वर्षो से अतुल देवकर की फूल पंखडियों पर अध्ययन जारी है. इससे पूर्व उन्होंने गडचिरोली जिले में कार्यरत होने पर कमलापूर में 30 फूल पंखडियों की नई प्रजाति का पंजीयन किया था.
पेंच व्याघ्र प्रकल्प में 10 से 12 मार्च इस कालावधि में पहली फूल पंखडियों के सर्वेक्षण का आयोजन किया गया है. इस अध्ययन को पंसद करनेवाले 27 वनरक्षक और अभ्यासक शामिल होंगे. टिन्सा इकॉलॉजिकल सोल्युशन्स के सहयोग से मुहीम चलाई जायेगी. उसमें से पेंच में विविध क्षेत्र से फूल पंखडियों की प्रजातियों की जल्द ही दखल ली जायेगी. इस अभियान में शामिल होने के लिए संबंधित 25 फरवरी तक आवेदन कर सकते है.
बॉक्स
* पेंच में विशेष पंजीयन
प्रदूषण रहित जगह में दिखाई दी जानेवाली फूल पंखडियों की प्रजाति का विशेष पंजीयन अतुल देवकर के इससे पूर्व के अध्ययन से हुई है कॉमन बॅडेड पिकॉक, ब्ल्यू मूर्मन, कॉमन इमिग्रंट, कॉमन माईम आदि फूल पंखडियों की प्रजाति का इसमें समावेश है. फूल पंखुडी संशोधक डॉ. आशीष टिपले के मार्गदर्शन में यह अध्ययन किया जा रहा है.

 

 

Related Articles

Back to top button