विदर्भ

राम मंदिर हेतु दिए हैं 14 करोड

कारखाने में विस्फोट से चर्चा में नुवाल

नागपुर/ दि.19– बाजार गांव की सोलार एक्सोप्लोसीव फैक्टरी में रविवार को हुई भीषण दुर्घटना में 6 महिलाओं सहित 9 मजदूरों की दर्दनाक मृत्यु हो गई. यह कारखाना सत्यनारायण नुवाल का हैं. जो अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु 14 करोड का अनुदान देकर चर्चा में आए थे. एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि कई घटनाओंं में बरामद विस्फोटक में इस कंपनी की मुहर पायी गई थी.

नुवाल में 1995 में कंपनी स्थापित की. तब से लेकर अब तक रक्षा सामग्री निर्माण क्षेत्र में कंपनी ने उल्लेखनीय प्रगति की. अग्नि और ब्रह्मोस मिसाईल में कंपनी का प्रोपेलिन ये उत्पाद उपयोग किया जाता है. इस कंपनी के कारखाने को रक्षा मंत्री राजनाथसिंह, पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने भेंट दी थी.

कंपनी द्बारा निर्मित विस्फोटक देशभर में हुई कुछ घटनाओं में उपयोग में लाये जाने की खबर है. जिस पर वरिष्ठ महाप्रबंधक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि विस्फोटक तैयार करते है. खरीददार उसका कहां और कैसे उपयोग करते हैं, इसमें हमारा कोई संबंध नहीं है. श्रीवास्तव ने खुलासे का वीडियों जारी किया.

दूसरी तरफ राज्य विधानमंडल में विस्फोट की घटना का मुद्दा उपस्थित किया गया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि कंपनी में सुरक्षा उपायोेें पर ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण 9 लोगों की जान चली गई. आज पुन: उच्च सदन में नियम 97 के तहत चर्चा कराए जाने की मांग नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवें ने की है. उन्हें भाई जगताप, शशिकांत शिंदे इन सदस्यों ने समर्थन किया है. उपसभापति नीलम गोर्‍हे ने विषय की अनुमति दी हैं. सीएम और उपमुख्यमंंत्री को चर्चा का उत्तर देने उपस्थित रहने कहा गया.

 

Related Articles

Back to top button