विदर्भ

माजरी में 200 लोगों को विषबाधा, एक की मौत

मंदिर में भोजन के बाद हालत बिगडी

चंद्रपुर/दि. 15- जिले के माजरी ग्राम के न्यू हाऊसिंग कालोनी के महाकाली माता मंदिर में शनिवार 13 अप्रैल को मन्नत पूरी करने के लिए दिए गए महाप्रसाद में विषबाधा होने से 200 से अधिक लोगों को विषबाधा हो गई. इसमें एक की मृत्यु हो गई. उसका नाम गुरुफेतराम शिवनाथ यादव (82) है. एक महिला और दो बालक की हालत चिंताजनक बताई गई है. उन पर के चंद्रपुर के वैद्यकीय महाविद्यालय में उपचार जारी है. तीन डजन से अधिक मरीज उपचार लेकर घर लौट गए है. विषबाधा हुए लोगों में महिला, बच्चे और वरिष्ठो का समावेश है.

जानकारी के मुताबिक बांदादफई माजरी निवासी बल्लूराम नामक गरीब मजदूर ने मानी हुई मन्नत पूर्ण करने के लिए अनेको से आर्थिक सहायता और अनाज लेकर अपने घर के प्रांगण में भजन-कीर्तन और 900 लोगों का खाना रखा था. 13 अप्रैल की रात आयोजित इस कार्यक्रम के लिए महाकाली माता मंदिर के सामने 400 लोगों ने खाना खाया. रात 10.30 बजे के बाद मंदिर में खाना खाने के बाद कुछ लोगों को उलटियां और पेट दर्द होना शुरु हो गया. पश्चात उन्हें वेकोली माजरी के अस्पताल में भर्ती किया गया. वेकोली रुग्णालय माजरी के मुख्य वैद्यकीय अधिकारी आर.एन. किशोर ने सभी डॉक्टर और परिचारिकाओ को बुला लिया. पांच एंबूलंस की व्यवस्था कर 80 मरीजो को वरोरा उपजिला अस्पताल में भर्ती किया. विषबाधा हुए लोगों की संख्या बढने से माजरी परिसर में खलबली मच गई. विषबाधा हुए 78 लोगों को वरोरा उपजिला अस्पताल भेजा गया. 32 को वेकोली माजरी अस्पताल में उपचार कर घर छोडा गया. पश्चात 25 लोगों पर वेकोली माजरी अस्पताल में उपचार शुरु है. 6 मरीजो पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरी में उपचार शुरु है. चार अन्य की हालत नाजूक रहने से उन्हें चंद्रपुर जिला अस्पताल में रेफर किया गया है. घटना की जानकारी मिलते ही जिला अस्पताल के मुख्य वैद्यकीय अधिकारी डॉ. महादेव चिंचोले ने माजरी के वेकोली अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, माजरी उपजिला अस्पताल वरोरा भेंट देकर मरीजो के स्वास्थ्य की पूछताछ कर उचित सेवा देने के आदेश दिए. उनके साथ जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कतरे, भद्रावती के तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय आसुटकर, डॉ. सोनी राम व अन्य डॉक्टर उपस्थित थे.

* अनाज के नमूने लेकर जांच शुरु
– चंद्रपुर के अन्न निरीक्षक ने घटनास्थल पहुंचकर अनाज के नमूने लिए.
– दोपहर जिला पुलिस अधीक्षक मुमक्का सुदर्शन ने माजरी पुलिस स्टेशन, कालीमाता मंदिर और माजरी हॉस्पिटल को भेंट दी.
– इस अवसर पर चंद्रपुर जिला सहायक पुलिस अधीक्षक रिना जनबंधु, वरोरा उपविभागीय पुलिस अधिकारी नयोमी साटम उपस्थित थे.
– मंदिर में कीर्तन, भजन और महाप्रसाद करनेवाले बल्लूराम की माजरी पुलिस ने पूछताछ की.

* प्रतिभा धानोरकर ने दी अस्पताल भेंट
वरोरा-भद्रावती की विधायक और चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र की कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर को माजरी के कालीमाता मंदिर में लोगों को विषबाधा होने की जानकारी मिलने पर उन्होंने वरोरा उपजिला अस्पताल में सभी मरीजों से भेंट कर डॉक्टर से चर्चा की और सभी को विशेष उपचार देने के निर्देश किए.

अस्पताल                        मरीजो की संख्या
चंद्रपुर जिला अस्पताल                  4
वरोरा उपजिला अस्पताल             78
वेकोली माजरी अस्पताल              25
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरी          2
(विविध अस्पताल से 36 मरीजो को छुट्टी)

Related Articles

Back to top button