विदर्भ

नागपुर-पुणे बुलट ट्रेन पर प्रति किमी 232 करोड खर्च

एसी कोच की तुलना में डेढ गुना किराए की संभावना

नागपुर / दि.17-नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमेटेड व्दारा नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट ट्रेन कॉरिडोर प्रकल्प की रिपोर्ट तैयार कर मंजूरी के लिए रेल्वे बोर्ड को भिजवायी है. जिसमें बुलेट ट्रेन के भी प्रति किमी 232 करोड रुपए खर्च का अनुमान व्यक्त किया है. अब रेल्वे बोर्ड उस संदर्भ में सुक्ष्म अध्ययन कर रहा है.
जिसमें सुधारणा की आवश्यकता होने पर पुन: प्रस्ताव एनएचआरसीएल को भेजा जाएगा. रेल्वे बोर्ड व्दारा डीपीआर को मंजूरी दे दी गई तब भी केंद्रीय मंत्री मंडल की मंजूरी लेनी होगी, उसके पश्चात ही बजट में घोषणा की जाएगी और प्रकल्प का कार्य प्रत्यक्ष रुप में शुरु होगा ऐसी जानकारी सूत्रों व्दारा दी गई.

हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन को सौंपी जावाबदारी
साल 2019 में देश के छह मार्ग पर हाईस्पीड बुलेट टे्रन प्रस्तावित की गई थी. जिसमें नागपुर-मुंबई का समावेश था. प्रकल्प की जवाबदारी हाईस्पीड कार्पोरेशन को सौंपी गई. हाईस्पीड कॉर्पोरेशन ने डीपीआर तैयार करने के लिए मुंबई से नागपुर तक हवाई सर्वेक्षण किया.

डीपीआर मंजूरी के लिए रेल्वे बोर्ड को भेजा गया
नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए सर्वे किया गया. उसी के आधार पर डीपीआर तैयार कर मंजूरी के लिए रेल्वे बोर्ड को भिजवाया गया है. बोर्ड व्दारा इस प्रकल्प पर अभ्यास किया जा रहा है.
– सुषमा गौर, एडिनशल जीएम,
नेशनल हाइस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लि.

Related Articles

Back to top button