विदर्भ

27 हाईवे हेतु 25 लाख करोड के बॉन्ड

नितिन गडकरी ने की निवेश की अपील

पहले चरण में जबर्दस्त रिस्पॉन्स
नागपुर दि.27 – देश में नैशनल हाईवे का जाल और बडा तथा मजबूत करने के लिए आगामी कुछ दिनों में 25 लाख करोड रुपए के बॉन्ड बाजार में आएंगे. देश-विदेश की वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से फंड बनाया जा रहा है. फिर भी केंद्र ने मध्यम वर्ग, नौकरी पेशा, सेवानिवृत्त और छोटे व्यापारियों को बॉन्ड में निवेश कर 8 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिलने की दिशा में नियोजन आरंभ किया है. सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की पहल से राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के हाईवे इन्फ्रा ट्रस्ट द्बारा बॉन्ड जारी किये गये है. इनविट के जरिए पूंजी बाजार में कदम रखा गया है.


* 3850 करोड के बॉन्ड हिट
इनविट के पहले चरण के 3850 करोड रुपए के बॉन्ड हिट रहे. इन बॉन्ड की डिमांड 5 गुना हुई. अभूतपूर्व प्रतिसाद के कारण पहले ही दिन विक्री रोकनी पडी. जिससे नॉन कन्व्हर्टिबल डिबेंचर्स की अब 31 अक्तूबर को होने वाली रजिस्ट्री कल शुक्रवार को ही की जाएगी.
* आम आदमी कमाएगा पैसे
गडकरी की कल्पना से देश भर में सडकों का निर्माण कार्य प्रगति पर है. अति दुर्गम भागों में भी महामार्ग, उडानपुल और (सुरंग) बनाकर सडक निर्माण हो रहा है. गडकरी की सोच है कि, इस निर्माण में बॉन्ड के माध्यम से निवेश कर आमजन भी कमाई कर सकता है. नागपुर में उन्होंने बताया कि, देश भर में मूलभूत सुविधाओं और भविष्य की दृष्टि से सडकों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर 25 लाख करोड रुपए का फंड खडा करना है. वित्तीय संस्थाए और बडे निवेशक के साथ छोटे मध्यम वर्ग और सर्वसामान्य भी यह फंड में योगदान दे सकते हैं.
* लोगों को याद है एक्सप्रेस वे
महाराष्ट्र मेें 1995 में आयी सरकार के वक्त गडकरी ने राज्य सडक विकास महामंडल की स्थापना कर निजी तत्व पर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे तैयार किया था. उसकी आज भी चर्चा होती है. मुंबई के अनेक उडान पुल और सडकों से राजधानी का चेहरा उन्होंने बदल दिया था. अब देश के सभी प्रमुख शहरों को महामार्ग से जोडना, सागर माला और पर्वतिय माला जोडने राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के माध्यम से फंड जमाया जा रहा है.

* 27 ग्रीनफिल्ड महामार्ग
मुंबई-दिल्ली, नागपुर-हैदराबाद, पुणे-बैंगलोर सहित देश में 27 ग्रीनफिल्ड महामार्ग तैयार किये जा रहे है. 1 लाख करोड रुपए का महामार्ग होगा. गडकरी ने सभी हाईवे ग्रीनफिल्ड रखने पर जोर दिया है. नगर से जा रहे सूरत-चेन्नई महामार्ग 75 हजार करोड रुपए का होगा. सभी महामार्ग 20 हजार से 1 लाख करोड रुपए तक होंगे. उसके लिए बॉन्ड से फंड जुटाया जाएगा.

* नागपुर-हैदराबाद साडे 3 घंटे में
मुंबई समृद्धि महामार्ग से जोडा जा रहा है. हैदराबाद के लिए नया हाईवे बनाया जा रहा है. जिसका खर्च लगभग 30 हजार करोड होगा. इससे नागपुर-हैदराबाद का फासला केवल साडे तीन घंटे में तय हो जाएंगा. 8 लेन कॉरिडोअर का अलायनमेंट हो गया है. गडकरी ने बताया कि, यह मार्ग एक्सेस कन्ट्रोल रहेगा. इसके साथ ही नागपुर-विजयवाडा महामार्ग भी प्रस्तावित है.

 

 

Related Articles

Back to top button