विदर्भ

सालभर में 267 रूपये से महंगा हुआ सिलेंडर

पूर्व की तरह गैस सिलेंडर की कीमत निश्चित करे

  • ग्राहको की सरकार से मांग

नागपुर/दि. 24 – गैस सिलेंडर की कीमत अब हजार रूपये के करीब पहुंच गई है. जिससे सामान्य लोगों का बजट बिगडने लगा है. हाल ही में सिलेंडर की कीमत 911.50 रूपये है. विगत वर्ष की अपेक्षा अब सिलेंडर की कीमत में 267.50रूपये की वृध्दि हो गई है.
सिलेंडर की बढती हुई कीमत से सामान्य नागरिक परेशान हो गये है. एक ओर पेट्रोल दूसरी ओर सिलेंडर, दोनों की कीमत कुछ भी कर लो लेकिन कम नहीं हो रही है. पेट्रोल के भाव 100 होने पर जल्द ही सिलेंडर के भाव 1000 रूपये के करीब पहुंचने का अनुमान है. हाल ही में हुई 25 रूपये वृध्दि से अब सिलेंडर के भाव 900 रूपये तक पहुंच गये है.
इसी प्रकार दरवृध्दि शुरू रहते ही आगामी तीन से चार महिने में सिलेंडर एक हजार रूपये तक पहुंच जायेगा. बढती कीमत की तुलना में सबसिडी जैसी की वैसी ही है. शुरूआत में 200 रूपये तक मिलनेवाली सबसिडी अब चालीस रूपये तक ही मिलती है. सबसिडी देने से पूर्व केवल 350 रूपये से गैस सिलेंडर मिलता था. उसमें बदल करके केन्द्र सरकार ने सबसिडी के नाम पर गैस सिलेंडर की दर में वृध्दि की. ग्राहको को प्रत्येक गैस सिलेंडर पर अनुदान दिया जाता है परंतु बढती कीमत की तुलना में वह बहुत कम है. जिसका फटका सभी सामान्य नागरिको को बैठा है. जिसके कारण केन्द्र सरकार अब गैस सिलेंडर पर सबसिडी देने के बदले पूर्व की तरह गैस सिलेंडर की कीमत निश्चित करे . ऐसी मांग ग्राहको की ओर से की जा रही है.

Related Articles

Back to top button