विदर्भ

अचलपुर फसल मंडी पर 32 सीसीटीवी कैमरों की नजर

सभापति होंगे 24 घंटे ऑन ड्यूटी, कृषि उपज की चोरी रुकेगी

परतवाडा/दि.2– अचलपुर कृषि उत्पन्न बाजार समिति पर अब 32 सीसीटीवी कैमरों द्वारा नजर रखी जा रही है. वहीं मंडी सभापति अपने मोबाइल के जरिए 24 घंटे बाजार समिति के साथ संपर्क में है. क्योंकि सभापति ने अपने मोबाइल को बाजार समिति के कामकाज के साथ जोड दिया है. जिसके चलते मुख्यालय में नहीं रहने के बावजूद भी वे देश व दुनिया के किसी भी कोने में रहते हुए अपने मोबाइल पर बाजार समिति के अपडेट को हासिल कर सकते है.
बता दें कि, अचलपुर कृषि उत्पन्न बाजार समिति का मुख्य परिसर 26 एकड का है. जिसमें मुख्य यार्ड सहित टीएमसी यार्ड का समावेश है. मध्य प्रदेश सहित मेलघाट के आदिवासियों हेतु यह बाजार समिति काफी दिलासादायक है. क्योंकि मध्यप्रदेश के किसान भी इस बाजार समिति में बडे पैमाने पर अपनी कृषि उपज विक्री हेतु लाते है.

* कर्ज से मुक्ति
अचलपुर बाजार समिति ने इससे पहले बैंक के जरिए 3 करोड 58 लाख, 3 करोड 10 लाख एवं 3 करोड 25 लाख रुपयों के कर्ज उठाए थे. परंतु पारदर्शक व्यवहार के साथ ही संचालक मंडल और अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रामाणिक कामकाज के चलते अचलपुर बाजार समिति इस कर्ज से मुक्त हो गई है.

* सोलर एनर्जी को प्राथमिकता
अचलपुर बाजार समिति ने यार्ड सहित प्रशासकीय कार्यालय में सोलर एनर्जी का प्रयोग करने की नीति को स्वीकार किया है. जिसके तहत पहले चरण में बाजार समिति के प्रशासकीय कार्यालय पर 15 किलो वैट के सोलर पैनल लगाए गए है. जिसके जरिए प्रतिवर्ष बिजली के बील में लाखों रुपयों की बचत होगी. वहीं दूसरे चरण में बाजार समिति के मुख्य यार्ड व टीएमसी यार्ड परिसर को सोलर एनर्जी के तहत लाया जाएगा. जिसके लिए 25 से 30 किलो वैट विद्युत निर्मिति करने वाले सोलर पैनल स्वतंत्र तौर पर लगाए जाएगे.

* 6 माह में 14 करोड का लेन-देन
अचलपुर बाजार समिति में विगत 6 माह के दौरान 14 करोड रुपयों का आर्थिक लेन-देन हुआ है. जिसके जरिए बाजार समिति को 1 करोड 40 लाख रुपए की आय हुई और सारे खर्चों के बाद 44 लाख रुपए का शुद्ध लाभ भी हुआ.

* बाजार समिति में ही वजन
बाजार समिति परिसर में रहने वाले वजन काटे पर भी कृषि उपज का वजन करना अनिवार्य किया गया है, ताकि वजन को लेकर किसी भी तरह को कोई हेरफेर न हो तथा इस संदर्भ में कोई संदेह न रहे.

* बाजार समिति के संपूर्ण परिसर सहित प्रशासकीय कार्यालय में सोलर एनर्जी के प्रयोग का नियोजन है. बाजार समिति परिसर में 32 सीसीटीवी कैमरों की नजर है और मैंने खुद अपने मोबाइल को भी बाजार समिति के कामकाज से लिंक करके रखा है. जिसके जरिए मैं 24 घंटे बाजार समिति के कामकाज पर नजर रख सकता हूं.
– राजेंद्र गोरले,
सभापति, अचलपुर बाजार समिति.

Related Articles

Back to top button