विदर्भ

पूर्व विदर्भ के 381 हृदय मरीज विद्यार्थियों को जीवनदान!

राष्ट्रीय बाल आरोग्य योजना संजीवनी साबित हुई

* नागपुर समेत मुंबई, बेंगलोर, रायपुर, चंडीगढ में भी हुए ऑपरेशन
नागपुर/ दि.13 – हृदयरोग रहने वाले 381 बच्चों पर मामूली व गंभीर स्वरुप के मुफ्त ऑपरेशन करने की वजह से यह योजना पूरे विदर्भ के बच्चों के लिए नवसंजीवनी साबित हुई है. खासतौर पर इतनी बडी बीमारी होने के बाद राज्य के बाहर जाकर ऑपरेशन किया गया.
बालवाडी व स्कूल के बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर उनमें पाये गए बीमारी पर वक्त रहते इलाज करने व बीमारी पर पाबंदी लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अप्रैल 2013 से चलाया जा रहा है. 0 से 18 वर्ष आयु के लडके, लडकी की स्वास्थ्य की जांच और उस बीमारी पर योजना के अनुसार मुफ्त इलाज किया जाता है. अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक पूर्व विदर्भ के नागपुर, भंडारा, चंद्रपुर, गडचिरोली, गोंदिया व वर्धा इन जिलों में इस योजना के व्दारा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की गई. जिसमें हृदय विकार के 415 बच्चों के नाम दर्ज किये गए. इसमें से 381 याने 92 प्रतिशत बच्चों का ऑपरेशन किया गया. अधिकांश बच्चे आर्थिक दृष्टि से कमजोर थे.
हर शैक्षणिक वर्ष में आंगणवाडी बच्चों के लिए दो बार और स्कूल के विद्यार्थियों के लिए एक बार स्वास्थ्य जांच का कार्यक्रम लिया जाता है. उसमें मामूली बीमारी का निदान होने वाले बालकों पर स्कूल में ही इलाज किया जाता है और गंभीर बीमारी के लिए बच्चों पर जिला अस्पताल में इलाज कर उसका फालोअप लिया जाता है.

शेष 34 बालकों पर जल्द ही ऑपरेशन
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से जिन बालकों में बीमारी का निदान होता है, उसपर पालक की अनुमति से मुफ्त इलाज किया जाता है. पिछले शैक्षणिक वर्ष में नागपुर विभाग के 415 में से 381 विद्यार्थियों पर इस योजना व्दारा ऑपरेशन किया गया. बकाया 34 बालकों पर जल्द ही ऑपरेशन का नियोजन किया जा रहा है.
– डॉ.संजय जयस्वाल, उपसंचालक स्वास्थ्य विभाग नागपुर

इस तरह हुए ऑपरेशन
जिला          बालक       ऑपरेशन
नागपुर         163         157
गोंदिया         065         065
गडचिरोली    060         038
चंद्रपुर           055         050
वर्धा              039         039
भंडारा           033         032

Related Articles

Back to top button