विदर्भ

उच्चदाब वितरण प्रणाली अंतर्गत 4.50 हजार बिजली कनेक्शन

महावितरण कंपनी ने की 85 फीसदी लोगों को बिजली आपूर्ति

नागपुर/प्रतिनिधि दि.१० – महावितरण कंपनी व्दारा उच्चदाब वितरण प्रणाली योजना अंतर्गत नागपुर परिमंडल के नागपुर व वर्धा यहां साढे चार हजार कृषिपंपों को बिजली जोडने का कार्य पूर्ण किया गया है. इस प्रकार नागपुर व वर्धा जिले में 85 फीसदी किसानों को बिजली दी गई है. नागपुर ग्रामीण क्षेत्र में 2,705, नागपुर शहर में 102, वर्धा जिले में 1,722 किसानों को बिजली दी गई है. नागपुर व वर्धा जिले में बिजली आपूर्ति के लिए महावितरण कंपनी व्दारा किसानों के खेतों में 4,530 डिपियां स्थापित की गई है.
उच्चदाब बिजली वितरण प्रणाली के माध्यम से बिजली के कनेक्शन के लिए वर्धा जिले से 1,814, नागपुर ग्रामीण व शहर से 138 किसानों ने महावितरण कंपनी को आवेदन किया था. राज्यभर में 31 मार्च 2018 तक पैसे भरने के बाद प्रलंबित 2 लाख 24 हजार कृषि पंपों को नए कनेक्शन देने के लिए राज्य सरकार व्दारा उच्च दाब वितरण प्रणाली योजना शुरु की है. जिसमें स्वतंत्र डिपी व्दारा प्रत्येक एक अथवा उससे ज्यादा दो कृषि पंपों को बिजली आपूर्ति की जाएगी.
इस योजना के लिए राज्य सरकार व्दारा 5 हजार 48 करोड 13 लाख रुपए की निधि मंजूर की गई है. इसमें 2 हजार 248 करोड 90 लाख रुपए की निधि राज्य सरकार की ओर से विदर्भ व मराठवाडा के लिए अनुदान के स्वरुप में दी जाएगी. बाकी राज्य के लिए 2 हजार 799 करोड 59 लाख रुपए की निधि महावितरण वित्तीय संस्था की ओर से कर्ज के स्वरुप में ली जाएगी.
31 मार्च 2018 के पश्चात उच्च दाब वितरण प्रणाली शुरु होने तक विविध योजनाओं के माध्यम से कृषि पंपों को बिजली कनेक्शन दिए गए. पैसे भरकर भी प्रलंबित रहे 1 लाख 58 हजार 26 नए कनेक्शन भी दिए जाने का उच्चदाब वितरण प्रणाली व्दारा काम प्रगती पथ पर है. इसके लिए 185 नए उपकेंद्र सहित उच्चदाब बिजली की डिपी स्थापित की जाएगी. महावितरण अध्यक्ष व व्यवस्थापकिय संचालक विजय सिंगल ने हाल ही में योजना की समीक्षा की.

Related Articles

Back to top button