विदर्भ

५ लाख राशनकार्ड धारक उठाते है अन्य राज्यों से लाभ

चंद्रपुर/प्रतिनिधि दि.१२- एक देश एक राशन अंतर्गत केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों के राशनकार्ड धारको की जानकारी संकलित करना आरंभ किया है. राष्ट्रीय सूचना केन्द्र की ओर से की गई जांच में पता चला है कि महाराष्ट्र सहित अन्य राज्य में एक ही व्यक्ति के दो राशनकार्ड रहने की संख्या ५ लाख २१ हजार ७७५ होने की जानकारी है और वे दोनों राज्यों में लाभ ले रहे है.
उल्लेखनीय रहे कि महाराष्ट्र का रहिवासी होने पर दो राशनकार्ड रहनेवालों की संख्या १ हजार २६४ वही एक राशनकार्ड में दो बार नाम रहनेवाले ३२२ लोगों का समावेश है. इसलिए अब आपूर्ति विभाग की नजरे टिकी हुई है. उनके नाम ३० अप्रैल तक रद्द करने पड़ेगे. केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी रहनेवाले एक देश एक राशन योजना राज्य में लागू की गई है . इसलिए संपन्न देश में राशनकार्डो की पोर्टेबिलिटी की जायेगी-. इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थियों को स्वतंत्र पहचान मिलेगी. लेकिन कुछ लोग अलग-अलग जगह जाने पर भी वहां पर राशनकार्ड बनाकर लाभ ले रहे है. लेकिन अब इन लाभार्थियों की जानकारी संकलित करने का काम केन् द्र सरकार ने एनआईसी के जरिए आरंभ किया है. जिसके तहत महाराष्ट्र में ५ लाख २१ हजार ७७५ नागरिक अन् य राज्य के है. उनके पास उन-उन राज्यों की राशनकार्ड होने पर भी उन्होंने महाराष्ट्र राज्य में रहते हुए दूसरे राशनकार्ड किए है. इसलिए लाभार्थियों के घरों में अब संबंधित विभाग भेंट देंगे और उनको दो में से केवल एक ही विकल्प चुनना पड़ेगा.

  • वडाला जोन में सर्वाधिक राशनकार्डधारक

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा दो राशनकार्डधारक रहनेवाले वडाला ईस्ट में १ लाख ३ हजार ५५०, ठाणे ईस्ट में ९१ हजार ८३०, कांदवली में ५६ हजार २५१, अंधेरी में ३३ हजार ६७७ और अन्य हिस्सों में कम-अधिक मात्रा में नागरिको ने डबर राशनकार्ड निकाले है और दोनों राज्यों में लाभ ले रहे है. ऐसे में अब इन नागरिकों पर ३० अप्रैल तक नकेल कसी जायेगी. राज्य के ६३२ नागरिको में एक ही राशनकार्ड में दो बार नाम का पंजीयन किया है. इनमें सोलापुर के ७७, नांदेड के ५३, अहमद नगर के ३९, यवतमाल में २६ लोगों का समावेश है. इन सभी की ३० अप्रैल तक पड़ताल की जायेगी. आधार नंबर के अनुसार सूचना राशनकार्ड में रखे जायेंगे.

Related Articles

Back to top button