विदर्भ

मोर्शी तहसील की 20 जिप स्कूलों में 55 कक्षाएं जर्जर

नई कक्षाओं के निर्माण हेतु निधि मंजूर करने की मांग

* रूपेश वालके ने आंदोलन करने की दी चेतावनी
मोर्शी/दि.19-मोर्शी तहसील के जिला परिषद स्कूल में हजारों छात्र पढ़ने जाते हैं, लेकिन स्कूल की जर्जर इमारत को देखकर शिक्षक और अभिभावक भी असमंजस में हैं. अपने पाल्यों को स्कूल में भेजते समय अभिभावकों को चिंता लगी रहती है. तहसील की 20 जिला परिषद स्कूल की 55 कक्षाएं जर्जर अवस्था में है. कोई अनहोनी न हो इसके लिए नई कक्षाओं के निर्माण के लिए निधि मंजूर करने की मांग राकांपा तहसील उपाध्यक्ष रूपेश वालके ने की है. यदि निधि मंजूर न की गई तो आंदोलन करने की चेतावनी दी है.
तहसील में 20 जिला परिषद स्कूलों की 55 कक्षाएं खतरनाक स्थिति में हैं और जिला प्रशासन ने इन 55 कक्षाओं के निर्माण के लिए सरकार से निधि की कमी का हवाला देते हुए इन 20 जिला परिषद स्कूलों की 55 कक्षाओं को ध्वस्त करने का आदेश दिया है. यदि इन 55 कक्षाओं को तोड़ दिया जाएगा, तो छात्र कहां बैठेंगे, उन्हें शिक्षा कहां मिलेगी? यह सवाल निर्माण हो गया है. अगर 20 स्कूलों की 55 कक्षाओं में कहीं कोई दुर्घटना हो जाती है, तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? यह सवाल अभिभावकों, शिक्षकों, छात्रों और ग्रामीणों के लिए खड़ा हो गया है. ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को देखते हुए जिप स्कूलों की 55 कक्षाओं के निर्माण के लिए निधि मंजूर करने की मांग रूपेश वालके ने सरकार से की है.
एक ओर जहा अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकार करोड़ों रुपये खर्च करती है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे. शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाती हैं ताकि विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं मिल सकें, वहीं जिप स्कूल की कक्षाएं जर्जर अवस्था में दिखाई दे रही है.
* कक्षाओं की गंभीर वास्तविकता
मोर्शी तहसील में सबसे अधिक जर्जर दापोरी 8, डोंगर यवली 8, पाला 4, खानापुर 3, चिंचोली गवली 4, अंबाडा 5, नया वाठोडा 5, आष्टगांव 3, लीहिदा 2, मायवाडी 2, बेलोना 2, रोहनखेड़ 1, हाशमपुर 1, वर्‍हा 1, आसोना 1, बर्हानपुर 1, धामनगांव 1, पिंपलखुटा छोटा 1, बोंडना 1 ऐसी 20 जिला परिषद स्कूलों में 55 कक्षाओं की गंभीर वास्तविकता है और यह सभी जिला परिषद स्कूल सरकार की उदासीन रवैये का एक बड़ा उदाहरण हैं.

प्रस्ताव भेजा गया है
मोर्शी तहसील की 20 जिला परिषद स्कूलों की 55 कक्षाएं जर्जर अवस्था में रहने से 55 नई कक्षाओं के निर्माण के लिए जिला परिषद को कई पत्र भेजे गए हैं और शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भी भेजा गया है. इन सभी स्कूलों में नई कक्षाओं के निर्माण के लिए जगह की कोई समस्या नहीं है. सरकार की ओर से निधि मंजूरी की प्रतीक्षा है.
– रूपेश वालके, तहसील उपाध्यक्ष
राकांपा

Related Articles

Back to top button