विदर्भ

देशभर में शुरु होंगे 55 हजार नए पेट्रोल पंप

महाराष्ट्र में 5 हजार, पंप संचालकों में बढी चिंता

सांगली/दि.1– देशभर में नए करीबन 55 हजार 649 पेट्रोल पंप शुरु होने वाले है. तेल कंपनियों ने इस संबंध में विज्ञापन हाल ही में प्रकाशित किए हैं. इसमें महाराष्ट्र के 5 हजार 144 पेट्रोल पंप का समावेश है. पेट्रोल पंप चालक संगठना ने इस बाबत तीव्र चिंता व्यक्त की है.
नए पंप के कारण रोजगार निर्मिती और नए व्यवसाय को अवसर मिलने का मौका बताया जा रहा है. प्रत्यक्ष में इसका प्रतिकूल परिणाम होगा, ऐसा संगठना का कहना है. अनेक पंपों को ताले लगने का भय है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिजली पर तथा इथेनॉल पर वाहनों को उत्तेजना देकर पेट्रोल व डीजल के वाहन जल्द बंद होने का भी वक्तव्य समय-समय पर किया है. ऐसी स्थिति में नए 55 हजार 649 पेट्रोल पंप शुरु करने के पीछे का मकसद क्या है? ऐसा प्रश्न संगठना ने उपस्थित किया है. देशभर में वर्तमान में 80 हजार से अधिक पेट्रोल पंप है. इसमें से 80 फीसद पंप संचालक कम हुई बिक्री, बैंक के कर्ज का बढता बोझ और कम मुनाफे के कारण संघर्ष कर रहे हैं.

* पंप का दिवाला निकलने का भय
महाराष्ट्र में 6500 पंप है. इसमें और 5144 पेट्रोल पंप की बढोतरी होगी. पेट्रोल पंप दुगने हो जाएंगे. लेकिन ग्राहक पुराने ही है. इस कारण पंप की ईंधन बिक्री कम होनेवाली है और इससे आय भी कम होगी. खर्च उतना ही रहेगा अथवा बढता भी जाएगा.

* राज्य के प्रस्तावित पंप इस तरह
– हिंदुस्तान पेट्रोलियम- 1400
– भारत पेट्रोलियम – 1668
– इंडियन ऑइल – 2076
कुल – 5144

* व्यवसाय के लिए कडा संघर्ष
पेट्रोल पंप संचालक व्यवसाय के लिए कडा संघर्ष कर रहे हैं. नए हजारों पंप शुरु होने से नुकसान बढनेवाला है. नए वितरकों का कुछ दिनों में ही दिवाला निकलने का भय है. तेल कंपनियां अपने खुद का हित देख रही है. लेकिन दुष्परिणाम पंप चालकों को भुगतना पडेगा.
– उदय लोध,
अध्यक्ष, पेट्रोल पंप चालक संगठना

Related Articles

Back to top button