विदर्भ

ताडोबा के 6 हाथी गुजरात के लिए रवाना!

कर्नाटक से लाएंगे प्रशिक्षित गजराज

चंद्रपुर/दि.20- ताडोबा-अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के बोटेझरी हाथी कैम्प के छह हाथी नागपुर मार्ग से गुरुवार की सुबह 6 बजे के करीब गुजरात के जामनगर के लिए रवाना हुए है. इन हाथियों को जामनगर के राधे कृष्ण टेंपल एलिफंट वेलफेयर ट्रस्ट संस्था में रखा जाएगा. दरमियान वाटेझरी कैम्प के हाथियों की कमी पूरी करने के लिए कर्नाटक के प्रशिक्षित हाथी लाये जाने की जानकारी मंत्री सूत्रों ने दी है.
ताडोबा प्रकल्प के चार नर एवं दो मादा ऐसे 6 हाथियों को कोयला वन परिक्षेत्र के बोटेझरी कैम्प में रखा गया था. यह सभी हाथी एक ही वंशावली के होने के कारण भविष्य में संतती में गंभीर स्वरुप का दोष पाये जाने की संभावना थी. इस कारण हाथियों को अन्य स्थान पर स्थलांतरित करने का निर्णय लिया गया. इन हाथियों के लिए सुरक्षित स्थल के रुप में जामनगर के राधे कृष्ण टेम्पल एलिफंट वेलफेअर ट्रस्ट का चयन किया गया. इस स्थलांतरण के लिए प्रोजेक्ट एलिफंट विभाग, केंद्रीय प्राणी संग्रहालय एवं केंद्रीय पर्यावरण, वन व हवामान बदल मंत्रालय एवं मुख्य वन्यजीव रक्षक (गुजरात) की ओर से नाहरकत प्रमाण पत्र दिया गया है. इस हाथियों को स्थलांतरित करने के लिए जामनगर के पशु वैद्यकीय अधिकारी, माहुत एवं अन्य कर्मचारी चंद्रपुर आये थे. इन हाथियों को गुजरात नहीं ले जाया जाये, ऐसा भी आग्रह किया गया था.लेकिन शासकीय स्तर पर इस मांग की दखल ली गई.

मुख्यमंत्री ले इस बात की दखल
महाराष्ट्र के गौरव माने जाने वाले हाथी गुजरात के अंबानी के नवनिर्वाचित पार्क मेंं ले जाना खेदजनक है. महाराष्ट्र के अभयारण्य की पहचान खत्म करने का काम है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस बात की तुरंत दखल लेकर इसे रोके. ऐसी मांग महाराष्ट्र प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कुणाल राऊत ने की है. इस संदर्भ में वे मुख्यमंत्री को पत्र भेजेंगे.

Related Articles

Back to top button