विदर्भ

महंगी हुई ‘गर्म चाय की प्याली‘

चायपत्ती के दामों में ७५ फीसदी वृद्धि

नागपुर प्रतिनिधि/दि.१७ – दिन की शुरुआत सुबह-सुबह चाय की प्याली से होती है. जिसमें एक हाथ में अखबार और दूसरे हाथ में चाय की प्याली की चूस्कीया लेते लोग नजर आते है. अब चाय की पत्ती महंगी होने की वजह से तीव्र चटके भी उपभोक्ताओं को लगे. चाय की पत्ती के दाम ७५ फीसदी बढ गये है.
जिसका कारण आसाम केरल में आयी बाढ बताया जा रहा है. आसाम और केरल में चाय का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है. मांग की तुलना में चाय पॉवडर की कमी की वजह से चाय के दाम १२५ रुपए से बढ गये. इस संदर्भ में नाग विदर्भ टी मर्चंट एसो. के अध्यक्ष राजु झंवेरी ने कहा कि, आसाम, सीली गोडी कोची से देश भर में चाय की आपूर्ति की जाती है. दक्षिण के राज्य के तुलना में आसाम की चाय अच्छी होती है.  उत्पादन की कमी के चलते इस बार चाय पॉवडर के दाम तेजी से बढे, उसी प्रकार कोरोना संक्रमण के दौरान किये गये लॉकडाउन में चाय की मांग कम थी. अनलॉक के बाद चाय की छोटी-छोटी दुकाने फिर से शुरु हो गई, जिसमें चाय की मांग बढ गई. किंतु मांग की तुलना में आपूर्ति कम होने की वजह से दामों में तेजी आयी. वर्क फॉम होम करने वालों की संख्या बढी. फलस्वरुप घर में चाय पीने का प्रमाण बढा, ऐसी भी जानकारी सामने आयी. जो व्यक्ति दिन में दो बार चाय पीता था. लॉकडाउन के दौरान चाय का सेवन घर बैठे ज्यादा करने लगा. इसका भी असर बढते दामों पर हुआ है.

  • ‘कटींग‘ चाय के दाम बढेगे!

चाय टपरी के संचालकों द्बारा १ से २ रुपए कटींग चाय पर बढाने का विचार किया जा रहा है. चायपत्ती के दाम बढने की वजह से दाम बढाने का विचार किया जा रहा है. कोरोना को लेकर सभी चाय टपरियां बंद थी. अब अनलॉक के बाद चाय की टपरियों पर भीड बढने लगी है. जिसमें चाय की पत्ती महंगी होने की वजह से कटींग चाय के दाम बढ सकते है.

Related Articles

Back to top button