विदर्भ

तिवसा में 78.86 फीसदी रहा मतदान

भातकुली में 87.09 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपने अधिकार का प्रयोग

तिवसा/भातकुली/दि.19 – ओबीसी आरक्षण के चलते रिक्त चार सीटों के लिए भातकुली तथा तिवसा नगर पंचायत में मंगलवार को मतदान लिया गया. इस प्रक्रिया में तिवसा में 78.86 प्रतिशत व भातकुली में 87.09 प्रतिशत मतदान हुआ. तिवसा नगर पंचायत में कुल 17 प्रभागों की 17 सीटों के लिए 77 उम्मीदवार मैदान में रहे. जिनमें से तीन प्रभागों के लिए यह मतदान हुआ.
मंगलवार को तीन प्रभागों के 13 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हुआ है. नगर पंचायत चुनाव में कांग्रेस, शिवसेना, राकांपा, प्रहार, वंचित आघाडी, कम्युनिस्ट पार्टी, युवा स्वाभिमान, मनसे व निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में रहे. इन सभी पार्टियों के कुल 77 उम्मीदवारों का भाग्य दिसंबर माह में हुए मतदान प्रक्रिया के दौरान पहले ही ईवीएम में बंद हो चुका है. मंगलवार को तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में 13 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हुआ.
इस चुनाव में तैयार हुए समीकरण के पश्चात पूर्व तथा वर्तमान मंत्री, विधायक, सांसद द्वारा अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए सभाएं और मतदाताओं से भेंट का दौर चला. मंगलवार को हुई मतदान प्रक्रिया में कुल 1 हजार 757 मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें 903 पुरूष तथा 855 महिलाओं का समावेश रहा. बता दें कि, तिवसा नगर पंचायत में कुल 17 प्रभाग रहे. जहां कुछ स्थानों पर तीन प्रत्याशियोें में तो कही दो प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर की चर्चाएं रही. जिसके कारण चुनावी सभाओं के दौरान प्रत्याशियों के आगे पीछे रहने के गणित जोडे गये. उस समय सभी दलों ने उनके प्रत्याशी चुनकर आएंगे, ऐसा दावा भी किया था और कर भी रहे हैं. लेकिन तिवसा नगर पंचायत में किसी एक राजनीतिक दल को बहुमत मिलने की संभावना कुछ कम दिखाई दे रही है.
बुधवार को नगर पंचायत की सभी सीटों की मतगणना होगी. जिसके पश्चात किसका भाग्य खुलेगा, इसका फैसला होगा. पिछले चुनाव में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के नेतृत्व में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर तिवसा नगर पंचायत में अपना वर्चस्व बनाया था. इस बार कांग्रेस को बहुमत मिलता है या नहीं, यह बुधवार को मतगणना के बाद स्पष्ट होगा.

भातकुली में हुआ 344 का मतदान

भातकुली नगर पंचायत के चुनाव में मंगलवार को 87.09 प्रतिशत मतदान हुआ. जिनमें 83.66 प्रतिशत पुरूष व 90.67 प्रतिशत महिलाएं शामिल रही. भातकुली नगर पंचायत में कुल 395 मतदाता हैं. जिनमें से 344 मतदाताओं ने मतदान किया.

आज शाम तक होगी मतगणना

भातकुली व तिवसा नगर पंचायत में हुए मतदान की मतगणना तहसील निहाय आज बुधवार, 19 जनवरी को हो रही है. जिसके पश्चात मैदान में रहे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा और किस पार्टी को इन नगर पंचायतों में बहुमत मिलेगा, यह चित्र भी स्पष्ट होगा.

Related Articles

Back to top button