विदर्भ

बोरगांव धांदे में 80 लोग डायरिया की चपेट में

25 मरीजों पर उपचार जारी

* वैद्यकीय दल का गांव में डेरा
धामणगांव रेलवे/दि.17 – तहसील के बोरगांव धांडे गांव में डायरिया का प्रकोप हैं. एक ही दिन गांव के 80 लोग बीमार गिरने से खलबली मच गई हैं. 25 लोगों पर जिला परिषद शाला का इमारत में उपचार जारी हैं. वैद्यकीय दल भी जानकारी मिलने के बाद गांव में डेरा डाले बैठा हैं.
धामणगांव रेलवे तहसील के बोरगांव धांडे गांव में दूषित जलापूर्ति होने से करीबन 80 लोगों को पेट में दर्द और उल्टी होना शुरु हो गया. शुक्रवार को एक ही दिन में 80 से अधिक ग्रामवासियों को यह तकलीफ शुरु होने से स्वास्थ्य यंत्रणा में खलबली मच गई. गुरुवार को भी 4 से 5 लोगों को डायरिया होने की बात प्रकाश में आई थी. पश्चात शुक्रवार को मरीजों में काफी बढोतरी हो गई. जानकारी मिलते ही धामणगांव रेलवे तहसील के स्वास्थ्य अधिकारी हर्षल क्षीरसागर अपने दल के साथ बोरगांव धांडे ग्राम पहुंच गए. संपूर्ण गांव में प्रतिबंधात्मक दवाईयों का वितरण शुरु किया गया. 80 में से 25 मरीजों को अधिक तकलीफ होने से उन पर गांव की जिला परिषद शाला के कमरों में इलाज शुरु किया गया हैं. परिस्थिति नियंत्रण में बताई जाती हैं. दूषित जल के नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही डायरिया के कारण का पता चलेगा ऐसा वैद्यकीय सूत्रों का कहना था.

* पानी पहले अच्छा, अब दूषित कैसे?
पहले लिए नमूने उचित थे, लेकिन अब दूषित जल से डायरिया का प्रकोप होने की जानकारी वैद्यकीय सूत्रों की तरफ से दिए जाने से गांव में पानी की पाइपलाइन लिकेज तो नहीं है? यदि ऐसा रहा तो उसकी तरफ अनदेखी करने वालों के खिलाफ प्रशासन कडी कार्रवाई करेगा क्या? ऐसा सवाल उपस्थित किया गया हैं.

* परिस्थिति नियंत्रण में
घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल उपाययोजना शुरु की गई. संपूर्ण गांव में प्रतिबंधक दवाई का वितरण शुरु किया गया हैं. फिलहाल कोई भी मरीज गंभीर नहीं है. 25 लोगों पर शाला में उपचार जारी हैं. अन्योें का औषधोपचार घर भेज दिया गया हैं. गांव के पानी के नमूने जांच के लिए इकट्ठा किए गए है इसकी रिपोर्ट आना बाकी हैं. लेकिन दूषित जल से डायरिया होने की संभावना प्राथमिक जांच में दिखाई देती हैं.
– डॉ. हर्षल क्षीरसागर,
तहसील स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button