मुख्य समाचारविदर्भ

पंढरपूर के लिए विदर्भ से जायेंगी 800 बसें

अमरावती संभाग से 700 व नागपुर संभाग से 100 बसें छूटेंगी

* आषाढी यात्रा निमित्त रापनि चलायेगा अतिरिक्त फेरियां
* चालकों व वाहकों सहित यातायात निरीक्षकों व नियंत्रकों की लगाई जायेगी ड्यूटी
अमरावती/दि.28– पंढरपुर में आषाढी एकादशी पर होनेवाली यात्रा के लिए विदर्भ क्षेत्र से राज्य परिवहन निगम द्वारा 800 रापनि बसों की फेरियां चलाई जायेगी. जिसके तहत अमरावती संभाग से 700 तथा नागपुर संभाग से 100 बसों की अतिरिक्त फेरियों का समावेश रहेगा. इन दोनों ही विभागों से छोडी जानेवाली बसों के लिए 48 यातायात निरीक्षकों व यातायात नियंत्रकों की तैनाती भी की जायेगी. इसके साथ ही रापनि द्वारा दोनों ही संभागों के अलग-अलग आगारों से आषाढी एकादशी पर छोडी जानेवाली विशेष बसों का नियोजन करना शुरू कर दिया गया है.
बता दें कि, प्रति वर्ष समूचे राज्य से आषाढी एकादशी की यात्रा में हिस्सा लेने हेतु लाखों भाविक श्रध्दालु श्री क्षेत्र पंढरपुर की यात्रा पर जाते है. जिनके आने-जाने की व्यवस्था करने हेतु रापनि द्वारा बडे पैमाने पर अतिरिक्त बसें चलाई जाती है. जिससे रापनि को बडे पैमाने पर आय होती है. विगत दो वर्षों के दौरान कोविड संक्रमण के चलते आषाढी एकादशी पर पंढरपूर में यात्रा का आयोजन ही नहीं हुआ. ऐसे में रापनि को इस जरिये होनेवाली आय से वंचित रहना पडा. वहीें अब चूंकि कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह से टल गया है. ऐसे में इस वर्ष बहुत संभावना है कि, आषाढी एकादशी पर पंढरपुर जानेवाले श्रध्दालुओं की संख्या अच्छी-खासी रहेगी. इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य परिवहन निगम द्वारा इस वर्ष बडे पैमाने पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जा रही है, ताकि इस जरिये अच्छी-खासी आय होकर कोविड संक्रमण काल और इसके पश्चात हुई रापनि कर्मियों की हडताल जैसी वजहों के चलते हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके.
इस संदर्भ में रापनि के विभाग नियंत्रक कार्यालय द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि, जैसे-जैसे पंढरपुर जानेवाले यात्रियों की संख्या बढती जायेगी, वैसे-वैसे उसी अनुपात में पंढरपुर हेतु बसें चलाई जायेगी. इसके अलावा यदि किसी गांव से एक बस छोडनेलायक पर्याप्त यात्री संख्या उपलब्ध होती है, तो इसके लिए विशेष व्यवस्था की जायेगी. नागपुर व अमरावती विभाग से छोडी जानेवाली बसें पंढरपुर आने-जाने के दौरान किन-किन बस स्थानकों पर रूकेंगी. इस नियोजन भी पहले से तय कर लिया गया है, ताकि आने-जाने की यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा अपने खाने-पीने के सामान की व्यवस्था की जा सके.

* जांच नाकों पर तैनात रहेंगे विदर्भ के 48 कर्मचारी
उल्लेखनीय है कि, रापनि द्वारा समूचे महाराष्ट्र से पंढरपुर यात्रा हेतु 4 हजार 700 अतिरिक्त बसें चलाने का नियोजन किया गया है. ऐसे में प्रादेशिक स्तर पर बसों की आवाजाही को लेकर नियंत्रण व निरीक्षण करने हेतु पर्यवेक्षकों सहित अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति 5 जुलाई से कर दी जायेगी. जिसमें यातायात नियंत्रक, यातायात निरीक्षक, सहायक यातायात निरीक्षक व सहायक यातायात अधिक्षक आदि का समावेश रहेगा. इस हेतु अमरावती संभाग के अमरावती, बुलडाणा व अकोला विभाग के 21 तथा नागपुर संभाग के नागपुर, वर्धा व यवतमाल विभाग के 27 ऐसे कुल 48 कर्मचारियों का समावेश रहेगा. इसके अलावा नागपुर व अमरावती विभाग अंतर्गत बनाये जानेवाले जांच नाकों पर इन दोनों विभागों के 22 कर्मचारी कार्यरत रहेंगे.

Related Articles

Back to top button