विदर्भ

जो बायडन परिवार की एक शाखा नागपुर में

सन १८७३ से रह रहे है महाराष्ट्र में

नागपुर/दि.१२ – अमरीका के नये राष्ट्रपति जो बायडन के पूर्वज नागपुर में रहते है और इन लोगों का यहां पिछले १४७ वर्षों से निवास है. आज तक कभी भी चर्चा में नहीं रहनेवाला यह परिवार अमरिका में नये राष्ट्रपति के तौर पर जो बायडन के विजयी होते ही चर्चा में आ गया और खुद इस परिवार के कुछ सदस्यों ने एक न्यूज एजेन्सी से संपर्क साधकर अपने नातेसंबंधों का खुलासा किया है.
ज्ञात रहे कि, अमरीका के उपराष्ट्रपति रहते समय जो बायडन २४ जुलाई २०१३ को मुंबई आये थे. इस समय एक समारोह में उन्होंने अपने कुछ पूर्वज मुंबई व नागपुर में रहने की बात कही थी. साथ ही वर्ष २०१५ के दौरान वॉशिंग्टन में भी एक कार्यक्रम में उन्होंने इस याद को ताजा करते हुए बताया था कि, जब वे वर्ष १९७२ में सीनेटर चुने गये थे, तब उन्हें भारत से उनके एक रिश्तेदार का पत्र आया था. जिसके जरिये उन्हें पता चला कि, उनके परिवार से वास्ता रखनेवाले एक पूर्वज भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी में नौकरी किया करते थे और परिवार की उस शाखा के वंशज आज भी भारत में ही रहते है. इसी तरह उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद उन्हें नागपुर में रहनेवाले के लेसली बायडन ने पत्र लिखा था. जिसमें उन्हें बताया गया कि, उनके प्रपौत्र नागपुर में रहते है. लेसली बायडन की प्रपौत्री सोनिया बायडन फ्रान्सीस नागपुर में बतौर मनो चिकित्सक कार्य करती है.
इस पूरे मामले को लेकर सोनिया बायडन फ्रान्सीस ने बताया कि, नागपुर, मुंबई, न्यूजीलैण्ड व अमरीका में रहनेवाले बायडन परिवार के सभी सदस्य लेसली के प्रपौत्र लेसली डेविड बायडन के विवाह के अवसर पर जनवरी २०१८ में एकत्रित हुए थे. नागपुर में लेसली बायडन की बहु एंजेलिना बायडन भी रहती है. इसी परिवार द्वारा लिखे गये पत्र का उल्लेख २४ जुलाई २०१३ को मुंबई में आयोजीत समारोह के दौरान तत्कालीन उपराष्ट्रपति जो बायडन ने किया था.

Related Articles

Back to top button