अन्य शहरविदर्भ

अग्रवाल महिला मंडल परतवाडा का एक सशक्त कदम

सकल राजस्थानी समाज का सामूहिक विवाह 14 फरवरी को

* परतवाडा में होगा भव्य-दिव्य आयोजन
परतवाडा/अचलपुरदि.28 – कल तक जो काम सरकारी स्तर पर अथवा बहुउद्देश्यीय संस्थाओ के माध्यम से किये जा रहे थे, उन्हें अब समाज के विभिन्न घटकों ने अंगीकार करना शुरू कर दिया है. स्थानीय अग्रवाल महिला मंडल, परतवाड़ा की ओर से समाजोत्थान की दिशा में एक सशक्त कदम उठाते हुए ‘सकल राजस्थानी समाज’ के सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है. यह सोच ही अपने-आप में किसी समाज के सकारात्मक रवैय्ये को इंगित करने काफी कही जा सकती है. राजस्थानी अग्रवाल पंचायत के भद्र पदाधिकारियो एवं बुजुर्गों के मार्गदर्शन व असीम सहयोग से इस महत्वाकांक्षी प्रकल्प को सफल बनाने का प्रयास अग्रवाल सखियां कर रही है. सिर्फ 1 रुपया और 1 ईट का नारा बुलंद कर जिन अग्रसेनजी महाराज ने समाज के सर्वांगीण विकास की बुनियाद रखी थी, आज उन्ही के वंशज विवाह समारोह की मितव्ययिता को रोक सामूहिक विवाह के माध्यम से एक नया आदर्श स्थापित करने जा रहे है.
परतवाडा के अग्रवाल महिला मंडल द्वारा संचालित सामूहिक विवाह 2024 यह भारतीय संस्कृति के अबूझ विवाह मुहूर्त बसंत पंचमी, बुधवार, 24 फरवरी 2024 को आकोला रोड स्थित अग्रसेन भवन में संपन्न होंगा. ऐसे सभी इच्छुक वर-वधु उनके परिजन जो इस आयोजन के माध्यम से अपने दांपत्य जीवन की शुरुआत करना चाहते है, वे सभी अपने नामांकन यानि रजिस्ट्रेशन के लिए सौ. ज्योति गोविंद अग्रवाल (7020138067) और सौ. कल्पना मुकुंद अग्रवाल (9404338088) से संपर्क कर सकते है. सकल राजस्थानी समाज के उक्त होने जा रहे सामूहिक विवाह में राजस्थानी मारवाड़ी समाज से संलग्न सभी जाति विशेष के घटकों का समावेश किया गया है.सिर्फ ‘अग्रवाल’ ही नहीं, बल्कि ‘म्हारा राजस्थान’ से जुड़े हर घटक को इसमे प्रवेश दिया जायेगा.
बसंत पंचमी की स्वर्णिम बेला में होने जा रहे सामूहिक विवाह हेतु वर-वधु की रजिस्ट्रेशन फीस (प्रति पक्ष) 5100/रुपये मात्र रखी गई है. विवाह समारोह में प्रति पक्ष पांच-पांच मेहमानो को निशुल्क प्रवेश दिया जायेगा. किसी पक्ष के साथ यदि पांच से अधिक मेहमान होंगे तो उन्हें प्रति मेहमान 700 रुपये देय करने होंगे. विवाह समारोह में सभी रस्में सामेला, निकासी और फेरे आदि एक ही दिन में किये जायेंगे. ‘घरवे’ की तैयारी वधु पक्ष को स्वयं करनी होंगी. रजिस्ट्रेशन होने के बाद फीस लौटाई नही जाएंगी. अग्रसेन भवन, अंजनगांव रोड के प्रांगण में विवाह समारोह किया जायेगा. विवाह करने के इच्छुक वर-वधु हेतु रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 1 जनवरी 2024 रखी गई है. विवाह में शामिल हो रहे सभी व्यक्तियों की संख्या बताना अनिवार्य है. इस आयोजन को सफल बनाने हेतु महिला मंडल की एक समिति बनाई गई है. जिसमें ज्योति केजडीवाल, कल्पना अग्रवाल, भारती अग्रवाल, अल्का अग्रवाल, स्मिता सराफ, पिंकी अग्रवाल, नीता अग्रवाल, चंचल अग्रवाल, टीना खेतान, श्वेता गोयल का समावेश किया गया है, यह सभी महिलाएं इस आयोजन को सफल बनाने हेतु महत प्रयास कर रही है.

* मिल रहा भरपूर प्रतिसाद
हमारा यह पहला ही प्रयास है, लेकिन समाजजनों की ओर से जो प्रतिसाद मिल रहा है, उससे हम अभिभूत है. सामूहिक विवाह की घोषणा करते ही ब्राम्हण और अग्रवाल समाज के तीन से चार रजिस्ट्रेशन हो चुके है. राजस्थानी सकल समाज के सभी घटक इस समारोह में शामिल होने आतुर दिखाई दे रहे है. हम सभी मिलकर इस अति पावन कार्य को पूर्ण करने में लग चुके है. राजस्थानी अग्रवाल पंचायत के पुरुष वर्ग के सहयोग के बगैर यह काम कठिन था. उन्ही के मार्गदर्शन में सब कुछ किया जायेगा.
– सौ. ज्योति अग्रवाल,
अग्रवाल महिला मंडल

* वर-वधु के लिए यथायोग्य व्यवस्था
विवाह में राजस्थानी माटी से जुड़ी सभी औपचारिकतायें पूर्ण की जाएंगी. बिछिया, पायल, कान के, नथ, मंगलसूत्र के साथ ही वर को शोभा दे ऐसे सभी आभूषण का महिला मंडल की इच्छानुसार इंतजाम किया जायेगा.

* कोई कमी नही होने दी जाएंगी
विगत दिनों राजस्थानी महिला मंडल ने स्थानीय वाघा माता मंदिर के राम शेवालकर सभागृह में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया था. इस प्रदर्शनी से प्राप्त आय से ही उक्त सामूहिक विवाह पूर्ण करने की दृढ़ इच्छाशक्ति आयोजको ने रखी थीं. प्रदर्शनी का उदघाटन करने आये विधायक बच्चू कडू ने जब आयोजको के सामूहिक विवाह के संकल्प को सुना, तब उन्होंने वही दिए अपने भाषण में घोषणा कर दी थी कि यह एक प्रशंसनीय कदम है. मै मेरी ओर से सामूहिक विवाह हेतु कोई कमी नही होने दूंगा. दिव्यांग मंत्रालय के अध्यक्ष बच्चू भाऊ ने यह भी कहा था कि मुझे यदि पूर्व कल्पना होती तो शायद हम बहुत कुछ ’ज्यादा’ कर सकते थे.

* दानदाताओं का स्नेहिल सहयोग
जुड़वाशहर के राजस्थानी दानदाताओं की ओर से भी गृहस्थी जीवन से जुड़े इस यज्ञ में अपनी इच्छाशक्ति से आहुति देने का काम शुरू हो चुका है. किसी व्यक्ति विशेष का नाम यहां बताना अनुचित होंगा, लेकिन कोई कन्यादान के लिए तो कोई किसी जरूरतमंद की जीवनसंगिनी लाने के उद्देश्य से इस पुनीत कार्य में भरपूर सहयोग देने आगे आये है. सभी के सहयोग से यह पावन समारोह पूर्ण होने की अपेक्षा व्यक्त की जा रही है.

* राजस्थान में सामूहिक विवाह, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड
26 मई 2023 को राजस्थान के कोटा संभाग के बारां जिले में हुए सर्व धर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन ने इतिहास रच दिया है. इस विवाह सम्मेलन में 2222 वर-वधु जोड़ों ने एक साथ फेरे लिए. महज 12 घंटे में 2222 जोड़ों ने फेरे लिए. यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है. इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दर्ज किया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने रिकॉर्ड संबंधी सभी औपरचारिकताएं पूरी की और आयोजक संस्था को इसका प्रमाण-पत्र सौंपा है. इस सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन श्री महावीर गोशाला कल्याण संस्थान की ओर से 26 मई 2023 को किया गया था. संस्थान अध्यक्ष गौत्तम कुमार जैन बताया ने राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की प्रेरणा से संस्थान की ओर से 2222 वर वधुओं का सर्व धर्म निःशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया.
जैन ने बताया कि इस विवाह सम्मेलन के लिए 2000 बीघा में पूरा सेटअप लगाया गया था. इतने बड़े आयोजन के लिए सभी ने काफी सहयोग किया. संस्थान पहले भी सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्य करती रही है. विवाह सम्मेलन के लिए वर और वधू पक्ष के लिए कुछ 4400 टैंट लगाए गए थे. सभी को एक अलग-अलग टैंटों में ठहराया गया, ताकि प्राइवेसी बनी रही. सामूहिक विवाह समारोह नव दंपतियों के परिजनों और अन्य मेहमानों समेत पांच लाख लोगों ने शिरकत की. इतने बड़े आयोजन के लिए सभी ने काफी सहयोग किया. सामूहिक विवाह समारोह नव दंपतियों के परिजनों और अन्य मेहमानों समेत पांच लाख लोगों ने शिरकत की. इनकी भोजन व्यवस्था के लिए 17 रसोईघरों में बड़ी संख्या में हलवाइयों ने भोजन तैयार किया. अतिथियों को भोजन कराने के लिए 34 पांडाल अलग से बनाए गए. शुद्ध देसी घी और मूंगफली के तेल से पूरा भोजन तैयार करवाया गया. सभी को ससम्मान बिठाकर भोजन करवाया गया.

Related Articles

Back to top button