विदर्भ

‘माझी वसुंधरा अभियान-२.०’ में भी अचलपुर नप पिछड़ी

सम्मानजनक स्थिति प्राप्त करने में विफल

परतवाड़ा दि. ८– विगत तीन वर्षों से स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछडी अचलपुर नगर पालिका इस वर्ष भी माझी वसुंधरा अभियान २.० में भी पिछड़ी है. अचलपुर नप को माझाी वसुंधरा इस अभियान में सम्मानजनक स्थिति प्राप्त नहीं कर सकी. कोई पुरस्कार नगरपालिका को नहीं मिला. जिले के एकमात्र अ श्रेणी नगर पालिका पर एकही साल में स्वच्छ सर्वेक्षण सहित माझी वसुंधरा अभियान में भी पीछे रहने की नौबत आ गई. माझी वसुंधरा अभियान अंतर्गत भूमि, जल, वायू, अग्नि और आकाश इन प्रकृति से संबंधित पंचतत्व पर आधारित विविध उपक्रम और उपाय योजना पर्यावरण संवर्धन के लिए अचलपुर नगर पालिका ने चलाने जरूरी था. लेकिन अधिकांश उपक्रम नप ने नहीं चलाए. इतनाही नहीं तो अचलपुरवासियों को शुद्ध पेयजल भी नप प्रशासन उपलब्ध नहीं कर पाया. तथा घनकचरा प्रबंधन भी नहीं किया जाने से शहर में गंदगी का साम्राज्य बना है.
* शुद्ध पेयजल नहीं
नगर पालिका नागरिकों का शुद्ध पेजयल उपलब्ध नहीं कर पायी. दूषित जलापूर्ति से नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरा निर्माण हो रहा है. पानी के सैम्पल लेकर जांच नहीं की जाती. जांच के लिए गए पानी के सैम्पल में गोलमाल किया जाता है.
* कैरी बैग का खुलेआम इस्तेमाल
शहर में प्लास्टिक बंदी के आदेश की धज्जियां उड रही है. सभी ओर खुलेआम कैरीबैग का इस्तेमाल बडे़ पैमाने पर हो रहा है. अचलपुर में वायु प्रदूषण बढ रहा है. नप क्षेत्र अंतर्गत कहीं भी अपारंपरिक ऊर्जा का उपयोग नहीं किया जाता और ना ही नागरिकों को अपारंपरिक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता.
* बगीचे ध्वस्त होने की कगार पर
अचलपुर नगरपालिका क्षेत्र में एक भी बगीचा उपलब्ध नहीं. इंदिरा पार्क काफी समय से बंद पड़ा है. तथा कल्याण मंडपम परिसर में स्थित बगीचा भी बंद होने की कगार पर है.

दवा का छिडकाव नहीं
अचलपुर नप अंतर्गत घनकचरा प्रबंधन नहीं किया जाता. शहर में अनेक स्थानों पर गंदगी का साम्राज्य दिखाई देता है. नालियों की सफाई का अभाव रहने से मच्छरों की पैदास बढ़ी है. शहर में किसी भी स्थान पर फॉङ्क्षगर व दवा का छिडकाव नहीं किया जा रहा.

Related Articles

Back to top button