विदर्भ

हेलमेट न पहने वाले 2 लाख से अधिक वाहन चालकों पर कार्रवाई

तीन महीने में 4.75 करोड का जुर्माना वसूल

नागपुर/दि.01– यातायात के नियमों का उल्लंघन करने में नागपुर वासी राज्य में सबसे आगे है. विगत तीन महीने से यातयात पुलिस ने 3 लाख 15 हजार वाहनचालकों को पर कार्रवाई करते हुए 4 करोड 75 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया. इसमें केवल तीन महीने में हेलमेट न पहने वाले दो लाख से अधिक वाहनचालकों पर कार्रवाई की गई. यह कार्रवाई राज्य की सबसे बडी कार्रवाई है, ऐसा दावा यातायात पुलिस ने किया है.

नागपुर में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या अधिक है. सरकार ने जुर्माने की रकम बढाने के बाद यातायात नियमों का पालन किया जाएगा, ऐसी उम्मीद थी. लेकिन स्थिति इसके विपरित दिखाई दी. जनवरी से मार्च महीने दौरान नागपुर में 3 लाख 15 हजार वाहनचालकों ने उल्लंघन करने की जानकारी सामने आई है. इसमें सर्वाधिक चालान हेल्मेट न पहनने वालों को दिया गया है. 1 लाख 98 हजार 211 वाहनचालकों पर हेलमेट न पहने पर दंडात्मक कार्रवाई की गई.

* नियम तोडनेवालों में महिलाएं व युवा
यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों में युवतियां, महिला और युवाओं का समावेश है. ट्रिपल सीट वाहन चलाने वालों का प्रमाण बढ गया है. विगत तीन महीने में 7 हजार वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई की गई. 13 हजार वाहनचालकों पर यातायात सिग्नल का उल्लंघन करने के मामले में दंडात्मक कार्रवाई की गई. तथा वाहन को फैन्स नंबर प्लेट लगाने वाले 6 हजार 300 चालकों पर कार्रवाई की गई.

तेज की जाएगी मुहिम
सडक हादसे न हो इसके लिए यातायात पुलिस सकारात्मक प्रयास कर रही है. यातायात के नियमों का सभी ने पालन करना चाहिए. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कडी कार्रवाई की जा रही है. कार्रवाई की यह मुहिम और भी तेज की जाएगी.
-जयेश भांडारकर, सहायक पुलिस आयुक्त,
यातायात शाखा

Related Articles

Back to top button